ITR File: शुरू हो गई है आईटीआर भरने की प्रक्रिया, जान लीजिए कौन सा फॉर्म है आपके लिए जरूरी

ITR File: शुरू हो गई है आईटीआर भरने की प्रक्रिया, जान लीजिए कौन सा फॉर्म है आपके लिए जरूरी

सीबीडीटी की ओर से एक नया फॉर्म जारी किया गया है। जिसका नाम सहज रखा गया है।

नई दिल्ली। वर्ष 2019 में आपको अगर रिटर्न भरना है तो आपके लिए जरूरी खबर आ गई है। इसके लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि सीबीडीटी की ओर से एक नया फॉर्म जारी किया गया है। जिसका नाम सहज रखा गया है। सीबीडीटी के मुताबिक नए फार्म में कुछ बिंदुओं को थोड़ा तर्कसंगत बनाया गया है। ताकि आईटीआर भरने वालों को थोड़ा समझ में आ सके। वहीं सीबीडीटी ने यह भी कहा है कि पिछले साल की तुलना में आईटीआर दाखिल करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह फॉर्म 50 लाख तक की आय वाले कर दाताओं के लिए है।

वेतन पाने वालों के लिए ‘सहज’
केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के अनुसार कुछ श्रेणी के टैक्‍स देने वालों को छोड़ दिया जाए तो सभी आईटीआर इलेक्ट्रॉनिक या यूं कहें कि ऑनलाइन तरीके से भरने होंगे। इन सातों में भी सबसे महत्‍वपूर्ण आईटीआर फॉर्म सहज है। जिसे आईटीआर-1 भी कहा जाता है। आपको बता दें कि पिछले वित्‍तीय वर्ष में करीब तीन करोड़ लोगों ने सहज फॉर्म का इस्‍तेमाल किया था।

इस श्रेणी के लोगों को यह फॉर्म भरना होगा
केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के मुताबिक न्‍यूक्‍लीयर फैमिली और हिंदू ज्‍वाइंट फैमिली के लिए, जिनकी आमदनी, कारोबार या पेशे से अलग हटकर किसी अन्य मद से आती है, के लिए आईटीआर- दो को भी तर्कपूर्ण बनाया गया है। ऐसे व्यक्तिगत लोग या हिंदू अविभाजित परिवार जिनकी आमदनी का स्रोत कारोबार या पेशे से है, उन्हें या तो आईटीआर-तीन या आईटीआर- चार फार्म भरना होगा।

44 AD के तहत दी है जाती
बिजनेस में जिनका टर्नओवर 2 करोड़ से कम हो, बिजनेस प्रिजम्प्टिव टैक्सेशन रुल के दायरे में जो भी आता हो उसके लिए आईटीआर-4एस है। इस फॉर्म को सुगम फॉर्म भी कहा जाता है। यह छूट 44 AD के तहत दी जाती है। वहीं आईटीआर-5 फॉर्म सिर्फ पार्टनरशिप फर्म या फिर ट्रस्ट या सोसाइटी के लिए होता है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned