scriptसीएनजी के लिए नहीं लगानी होगी कतार, आपके घर आएगा CNG पंप | IGL plans to open CNG pumps in residential complexes | Patrika News
कारोबार

सीएनजी के लिए नहीं लगानी होगी कतार, आपके घर आएगा CNG पंप

सीएनजी पंपों पर लगने वाली वाहनों की कतार से बचने के लिए आईजीएल यह योजना बना रहा है।

नई दिल्लीOct 02, 2018 / 05:34 pm

Manoj Kumar

CNG Pump

सीएनजी के लिए नहीं लगानी होगी कतार, आपके घर आएगा CNG पंप

नई दिल्ली। यदि आप सीएनजी कार चलाते हैं और सीएनजी पंपों पर लगने वाली कतार से परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आने वाले समय में सीएनजी पंप खुद चलकर आपके घर यानी आपकी सोसायटी में आएगा। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की आपूर्ति करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) दिल्ली-एनसीआर आवासीय परिसरों में ही सीएनजी पंप खोलने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी खुद आईजीएल के एमडी ईएस रंगनाथन ने दी है। साथ ही कंपनी के एमडी का कहना है कि वह भविष्य में ई-चार्जिंग के क्षेत्र में उतरते हुए सीएनजी पंपों पर चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध करा सकती है।
इसलिए बनाई योजना

आईजीएल दिल्ली-एनसीआर सीएनजी की आपूर्ति करती है। कंपनी ने कई स्थानों पर सीएनजी पंप खोल रखे हैं। लेकिन इन पंपों पर सीएनजी भरवाने के लिए लगने वाली वाहनों की कतार समस्या बनी हुई है। कई सीएनजी पंपों पर तो गैस भरवाने के लिए लगने वाली कतार से जाम जैसे हालात बन जाते हैं। अब इस समस्या से निजात पाने के लिए कंपनी ने आवासीय परिसरों में सीएनजी पंप लगाने की योजना बनाई है।
नोएडा में लगाया पहला आवासीय सीएनजी पंप

आवासीय परिसरों में सीएनजी पंप लगाने की योजना की जानकारी देते हुए आईजीएल के एमडी ने बताया कि इस सीएनजी पंप को स्थापित करने के लिए केवल 100 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगा। उन्होंने कहा कि कंपनी पंप स्थापित करने के साथ ही कर्मचारी भी रखेगी। इस पंप पर आवासीय परिसर में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। पंप को कंपनी ही चलाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना में पायलट प्रोजेक्ट के तहत नोएडा में एक आवासीय परिसर में सीएनजी पंप लगाया गया है।
वाहन चार्जिंग क्षेत्र में उतरेगी आईजीएल

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए आईजीएल ने ई-वाहन चार्जिंग क्षेत्र में उतरने की योजना भी बनाई है। इस योजना की जानकारी देते हुए रंगनाथन ने बताया कि हम सीएनजी पंपों पर चार्जिंग की सुविधा देने पर विचार कर रहे हैं। इसके लिए कंपनी ने नीदरलैंड की एक कंपनी से समझौता किया है। रंगनाथन ने बताया कि कंपनी चालू वित्त वर्ष में 60 नए सीएनजी पंप खोलने पर काम कर रही है।

Home / Business / सीएनजी के लिए नहीं लगानी होगी कतार, आपके घर आएगा CNG पंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो