घर बैठे मिनटों में बनवाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, वो भी मात्र 350 रुपए में

घर बैठे मिनटों में बनवाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, वो भी मात्र 350 रुपए में

गाड़ी या बाइक चलाने के लिए लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद आवश्यक है। इसके बिना ड्राइविंग करना कानून अपराध माना जाता है।

नई दिल्ली। गाड़ी या बाइक चलाने के लिए लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद आवश्यक है। इसके बिना ड्राइविंग करना कानून अपराध माना जाता है। यही नहीं, फाइन और पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने के लिए कई बार ऑफिसों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब आपको ना तो आरटीओ ऑफिस के बार-बार चक्कर लगाने पड़ेगें, न लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ेगा। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब और आसान कर दिया है। सरकार ने ये सर्विसेज पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी है। यहां हम आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने का तरीका बताने जा रहे हैं।कर सकते है।

ऐसे करें लाइसेंस के लिए अप्लाई

अगर आप लर्नर लाइसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको सड़क परिवहन की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आप अपने राज्य को सिलेक्ट करें। उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद न्यू लर्नर लाइसेंस सिलेक्ट करें। दिशा-निर्देशों को पढ़ने के बाद आगे बढ़े। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और कुछ कैटेगरी दी गई होगी। उनमें से एक आपको को सिलेक्ट करें।फिर सबमिट पर क्लिक कर आगे बढ़ जाना है। आगे बढ़ने के बाद अपने राज्य और आरटीओ ऑफिस को सिलेक्ट करें। इसके बाद फार्म में मांगी गई जरूरी जानकारी को भर दे। इस बात के बारे में जानकारी भी जरूर दे की आपको कौन-सी गाड़ी चलाने के लिए लाइसेंस बनवाना है। सारी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट कर दे।

ऐसे करें डॉक्युमेंट्स अपलोड

अब बारी है डॉक्युमेंट्स अपलोड करने की। डॉक्युमेंट्स के लिए आपको वापस होमपेज पर जाना होगा। होमपेज पर जाकर आप डॉक्युमेंट्स सेक्शन को सिलेक्ट करें। यहां पर आप अपनी फोटो, सिग्नेचर और डॉक्युमेंट अपलोड करें। होमपेज पर ही फीस पेमेंट का सेक्शन भी मौजूद है। यहां से आप पेमेंट की प्रोसेस पूरी कर सकते हैं। इसके बाद आपको आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट के लिए बुकिंग करनी होगी। इसके लिए आपको इन्क्वायरी आॅन स्लॉट अवेलेबिलिटी पर किल्क करना है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी। इसके लिए 350 रुपए की फीस निर्धारित है। आप यह फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पास आरटीओ दफ्तर से एक मैसेज आएगा। । इस मैसेज में आपके टेस्ट की तारीख और समय की जानकारी होगी। आपको निर्धारित समय पर ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आरटीओ दफ्तर जाना होगा। टेस्ट पास करने के बाद आपका लाइसेंस 15 दिन के अंदर घर पर पहुंच जाएगा।

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करें ये काम

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी। इसके लिए 350 रुपए की फीस निर्धारित है। अगर आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो आप लर्निंग लाइसेंस बनने की तारीख से एक महीने बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर दिया गया प्रोसेस ही फॉलो करना है। बस अप्लाई आॅनलाइन सेक्शन में न्यू ड्राइविंग लाइसेंस सिलेक्ट कर आगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर देना होगा।

 

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned