scriptखुशखबरीः अब पोस्ट आॅफिस से भी बन जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे | now get your online driving license from nearest post office | Patrika News
कारोबार

खुशखबरीः अब पोस्ट आॅफिस से भी बन जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे

आॅनलाइन एप्लिकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा को लेकर उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट पोस्ट आॅफिस विभाग से बातचीत करने में लगा है।

नई दिल्लीOct 04, 2018 / 07:30 pm

Ashutosh Verma

Driving License

खुशखबरीः अब पोस्ट आॅफिस से भी बन जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे

नर्इ दिल्ली। अब बहुत जल्द ही आप अपने नजदीकी पोस्ट आॅफिस से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। आॅनलाइन एप्लिकेशन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा को लेकर उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट पोस्ट आॅफिस विभाग से बातचीत करने में लगा है। एक वेबसाइट के मुताबिक ट्रांसपोर्ट विभाग ये कदम बिचौलियों से आम लोगों को छुटकारा देने के लिए कर रहा है। इसके लिए डिपार्टमेंट ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भी भेजा है। इस प्रस्ताव के तहत, ट्रासंपोर्ट विभाग को सलाह दिया है कि पोस्ट आॅफिस में आॅनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन को प्रोसेस करने के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था किया जाए।


क्या मिलेंगी सुविधाएं

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पोस्ट आॅफिस पर लोगों को दी जानेवाली सुविधाआें में एप्लीकेशन शुल्क भी शामिल होगा। राज्य सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट जल्द ही इंडिया पोस्ट के साथ आैपचारिक अग्रीमेंट साइन करेगा। पोस्ट आॅफिस पर मौजूद इन विशेष काउंटर्स से अाॅनलाइन एप्लीकेशन सर्विसेज के साथ यूजर्स रिन्यूवल रिक्वेस्ट व पता बदलने की सुविधा भी दे रहा है। हालांकि अभी तक इस सुविधा के लिए कितना शुल्क लिया जाएगा, ये तय नहीं किया गया है।


ड्राइविंग लाइसेंस के आॅनलाइन आवेदनों में तेजी

गौरतलब है कि बीते कुछ समय में ड्राइविंग लाइसेंस के आॅनलाइन अावेदनों में भारी इजाफा देखने को मिला। लगभग 90 फीसदी आवेअन आॅनलाइन माध्यम से हुए हैं। ये सुविधा पहले से ही तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा व महाराष्ट्र में है। मौजूदा समय में 27 राज्यों के लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अाॅनलाइन अावेदन कर सकते हैं।

Home / Business / खुशखबरीः अब पोस्ट आॅफिस से भी बन जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो