मात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, कहीं से भी करें आवेदन

मात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, कहीं से भी करें आवेदन

| Updated: 21 Sep 2018, 01:42:23 PM (IST) बिजनेस यूटिलिटी न्यूज

केंद्र सरकार की नई पहल के तहत कोई भी व्यक्ति घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

नई दिल्ली। यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और समय की कमी को कारण आरटीओ ऑफिस नहीं जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। केंद्र सरकार की नई पहल के तहत अब आप घर बैठे या पूरे देश में कहीं से भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से सारथी नाम की नई सेवा शुरू की गई है। इस सेवा के तहत देशभर के सभी आरटीओ दफ्तर को ऑनलाइन एक ही प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हालांकि, यदि आप पहली बार ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो आपको एक बार ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आरटीओ ऑफिस जरूर जाना होगा। आइए आपको बताते हैं कि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसमें कितना खर्च आएगा।

यहां करना होगा आवेदन

यदि आप अपने शहर से दूर रहकर नौकरी या दूसरा काम करते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आप अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://parivahan.gov.in/ पर लॉगइन करना होगा। यहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपसे आपके राज्य के बारे में पूछा जाएगा। राज्य की जानकारी देने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। इस विंडो पर बाईं साइड में आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के सभी ऑप्शन मिलेंगे। यहां पर आप अपनी जरूरत के अनुसार नए ड्राइविंग लाइसेस, ड्राइविंग लाइसेंस के रिन्यूअल या डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपसे दसवीं की मार्कशीट और आधार कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी।

इतनी होगा फीस

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी। इसके लिए 350 रुपए की फीस निर्धारित है। आप यह फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पास आरटीओ दफ्तर से एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में आपके टेस्ट की तारीख और समय की जानकारी होगी। आपको निर्धारित समय पर ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आरटीओ दफ्तर जाना होगा। टेस्ट देने के 15 दिन बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपकी ओर से दिए गए पते पर पहुंच जाएगा। हालांकि, यदि आप टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो आपको सारी प्रक्रिया फिर से करनी होगी।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned