इतिहास है गवाह, इस महीने में पैदा होने वाले बनते हैं सफल कारोबारी

इतिहास है गवाह, इस महीने में पैदा होने वाले बनते हैं सफल कारोबारी

| Publish: Dec, 21 2018 03:23:11 PM (IST) बिजनेस यूटिलिटी न्यूज

ज्योतिष और अंक विज्ञान के मुताबिक दिसंबर में पैदा होने वाले अत्यंत भाग्यशाली होते हैं। भारत में भी कई ऐसे अदाहरण देखे जा चुके हैं।

नई दिल्ली। जिंदगी में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। पैसे कमाने के लिए परिश्रम के अलावा अगर कुछ चाहिए होता है, तो वो है भाग्य। अगर आपका भाग्य साथ हो तो आपको सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता। हालांकि अच्छा कारोबार करने के लिए आप किस महीने पैदा होते हैं, वो भी काफी मायने रखता है। ज्योतिष और अंक विज्ञान के मुताबिक दिसंबर में पैदा होने वाले अत्यंत भाग्यशाली होते हैं। भारत में भी कई ऐसे अदाहरण देखे जा चुके हैं। भारत के कई दिग्गज कारोबारियों का जन्मदिन दिसंबर में ही होता है। आइए आपको बताते हैं कौन हैं वो-


इस महान हस्ती का जन्मदिन साल के आखिरी महीने में

बिजनेस वर्ल्ड की मशहूर हस्ती रतन टाटा का जन्मदिन 28 दिसंबर को आता है। कार बनाने वाले टाटा समूह को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने में रतन टाटा का सबसे ज्यादा योगदान है। टाटा भारत के सबसे सम्मानित और सफल उद्योगपतियों में से एक हैं। इतना ही नहीं, 2016 में बिजनेस जगत के तीन सबसे चर्चित लोगों में रतन टाटा भी शामिल थे। उन्हें साल 2000 में पद्मभूषण और 2008 में पद्मविभूषण से सम्मानित भी किया गया था। दिसंबर में केवल रतन टाटा ही नहीं बल्कि बिजनेस क्षेत्र की एक और बड़ी हस्ती हा जन्मदिन आता है। पत्रिका आपको बताएगा कौन है वो।


जिंदगी में सफल बनने के लिए लेना होगा जोखिम

भारत के सबसे सफल कारोबारियों में से एक धीरजलाल हीरालाल अंबानी का जन्मदिन भी दिसंबर में ही आता है। इसे महज संयोग कहें या किस्मत का खेल की देश के सबसे सफल कारोबारियों का जन्मदिन साल के आखिरी महीने में आता है। धीरूभाई अंबानी का जन्म 28 दिसंबर 1932 को हुआ था। रिलायंस उद्योग के संस्थापक धीरूभाई का सबसे प्रसिद्ध वाक्या था कि, 'अगर आप गरीब पैदा होते हैं तो ये आपकी गलती नहीं है पर अगर आप गरीब मरते हैं तो ये आपकी गलती है।' उनकी बातों से ना केवल उनका परिवार बल्कि पूरा देश प्रेरित होता आया है। उनका मानना था कि अगर आपको कुछ कमाना और जिंदगी में सफल बनना है तो जोखिम लेना ही होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned