scriptUIDAI देता है ये खास सुविधा, इस तरह 2 मिनट में छुपाएं अपने आधार का डेटा | UIDAI give services to hide data of Aadhar card | Patrika News
कारोबार

UIDAI देता है ये खास सुविधा, इस तरह 2 मिनट में छुपाएं अपने आधार का डेटा

आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। आधार के डेटा को सेफ रखने की दिशा में आधार की नोडल एजेंसी UIDAI एक खास सुविधा देती है, जिसका नाम है मास्क्ड ई-आधार (Masked eAadhar)।

नई दिल्लीJan 22, 2019 / 11:33 am

Dimple Alawadhi

AADHAR CARD

UIDAI देता है ये खास सुविधा, इस तरह 2 मिनट में छुपाएं अपने आधार का डेटा

नई दिल्ली। आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। आधार के डेटा को सेफ रखने की दिशा में आधार की नोडल एजेंसी uidai एक खास सुविधा देती है, जिसका नाम है मास्क्ड ई-आधार (Masked eAadhar)। मास्क्ड आधार के उपयोग से आप अपना आधार नंबर कवर कर सकते हैं। कवर करने के बाद आपको अपने आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखेंगे। हांलांकि मास्क्ड आधार से केवल आपका आधार नंबर ही कवर होता है, तस्वीर या QR कोड नहीं।


ऐसे डाउनलोड करें Masked eAadhaar

Masked eAadhaar डाउनलोड करने के लिए आपको uidai.gov.in पर जाना होगा, जिसके बाद माई आधार सेक्शन में डाउनलोड आधार पर क्लिक करके आपको आधार नंबर, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट ID में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद सामान्य आधार और मास्क्ड आधार का ऑप्शन दिखेगा जहां से मास्क्ड आधार का विकल्प आपके सामने आएगा। इसके बाद निर्धारित स्पेस में आधार नंबर, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट ID डालने के बाद आपको अपना नाम, पिन कोड और सिक्योरिटी कोड भी डालना होगा। अब OTP के लिए रिक्वेस्ट करने पर OTP आधार से लिंक आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। रिसीव हुए OTP को दर्ज करने और डाउनलोड आधार पर क्लिक करने के बाद Masked Aadhaar कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।


केवल यहां मिलती है मास्क्ड आधार की सुविधा

हालांकि मास्क्ड आधार की सुविधा केवल eAadhaar पर ही मिलती है, जिसे लेने के लिए eAadhaar डाउनलोड करते वक्त मास्क्ड आधार आॅप्शन पर क्लिक करना होता है। मास्क्ड आधार भी किसी अन्य ID प्रूफ की तरह मान्य है। आधार की ई-कॉपी पासवर्ड प्रोटेक्‍टेड होती है। eAadhaar पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। लेकिन आधार अधिनियम के अनुसार, eAadhar सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी के बराबर मान्य है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / UIDAI देता है ये खास सुविधा, इस तरह 2 मिनट में छुपाएं अपने आधार का डेटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो