scriptसाइड मिरर की जगह कैमरे के साथ लॉन्च हुई ये इलेक्ट्रिक SUV, 400 किलोमीटर का देगी माइलेज | audi e tron electric suv launched with unique features | Patrika News
कार

साइड मिरर की जगह कैमरे के साथ लॉन्च हुई ये इलेक्ट्रिक SUV, 400 किलोमीटर का देगी माइलेज

इलेक्ट्रिक कारों में बैट्री चार्जिंग सबसे महत्वपूर्ण होती है। ऑडी ई-ट्रॉन का बैटरी मात्र 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

Feb 12, 2019 / 10:47 am

Pragati Bajpai

audi

साइड मिरर की जगह कैमरे के साथ लॉन्च हुई ये इलेक्ट्रिक SUV, 400 किलोमीटर का देगी माइलेज

नई दिल्ली: आजकल हर कंपनी इलेक्ट्रिक कारें बना रही है लेकिन बात जब ऑडी की हो तो सभी का दिलचस्पी लेना लाजमी है। ऑडी ने जब से इलेक्ट्रिक एसयूवी बनाने की बात कही थी तभी से लोग इस एसयूवी का इंतजार कर रहे थे। फाइनली इंतजार खत्म हुआ और ऑडी की पहली एसयूवी मार्केट में लॉन्च हो गई है। ऑडी ने अपनी मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन को लॉन्च करने के साथ ही इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है।

बड़े काम का है 299 रूपए का ये लॉक, हमेशा सुरक्षित रहेगी कार

इस एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो इसके साइड मिरर सबसे खास है। इन मिरर्स में ए-पिलर पर कैमरा दिए गए हैं, जो अंडर डिस्प्ले स्क्रीन पर पीछे की इमेज को प्रोजेक्ट करते हैं। दरअसल, जो 405 बीएचपी की एक्सट्रीम पॉवर देती हैं। वहीं पॉवर के लिए इस Audi E-Tron में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। वहीं माइलेज की बात करें तो यह कार एक बार चार्ज करने पर 400 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसमें 5 लोग बेहद आराम से बैठ सकते हैं। इसकी लगेज कैपेसिटी 660 लीटर की है, वहीं इसमें फ्रंट में 60 लीटर का अतिरिक्कत स्पेस दिया गया है, जिसमें टूल्स, चार्जर और फर्स्ट एड किट वगैरहा रखे जा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इन मुख्य अट्रैक्शन्स के सिवाय क्या है जो इस कार को खास बनाता है।

पॉवर और स्पेसीफिकेशन- जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि ऑडी ई-ट्रॉन में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी हैं, जो 265 किलोवॉट या 355 की पॉवर देती हैं। फ्रंट में 125 किलोवॉट और पीछे की तरफ 140 किलोवॉट की मोटर दी गई है। वहीं बूस्ट मोड में पॉवर आउटपुट 300 किलोवॉट या 408 बीएचपी और 664 एनएम टॉर्क तक पहुंच जाता है। ई-ट्रॉन में पैसेंजर सीट्स के नीचे 36 मॉड्यूल्स में 432 सेल्स दिए हैं, जिनका वजन 699 किग्रा है और पॉवर कैपेसिटी 95 किलोवॉट ऑवर है।

audi e tron

माइलेज- रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑडी ई-ट्रॉन मात्र 6.6 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है। वहीं बूस्ट मोड में यह मात्र 5.7 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है। और माइलेज की बात करें तो सिंगल चार्ज में ये कार 400 किमी की दूरी तय कर लेती है।

बैटरी- इलेक्ट्रिक कारों में बैट्री चार्जिंग सबसे महत्वपूर्ण होती है। ऑडी ई-ट्रॉन का बैटरी मात्र 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं ई-ट्रॉन पहली ऐसी कार है जो साइज में ऑडी क्यू5 और ऑडी क्यू7 के बीच की है। वहीं इसके अलग-अलग वैरियंट्स में 19, 20 और 21 इंच के प्लेटिनम लुक वाले व्हील्स दिए गए हैं।

कीमत- ऑडी ई-ट्रॉन की शुरुआती कीमत 54 लाख रुपए है।

Home / Automobile / Car / साइड मिरर की जगह कैमरे के साथ लॉन्च हुई ये इलेक्ट्रिक SUV, 400 किलोमीटर का देगी माइलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो