scriptकार में खूब AC चलाने पर कितना पड़ेगा माइलेज पर असर, जानिये यहां | Does Using a Car AC Affect Mileage While Driving check now | Patrika News
कार

कार में खूब AC चलाने पर कितना पड़ेगा माइलेज पर असर, जानिये यहां

AC Affect Mileage: क्या आपने सोचा है कि लगातार AC चलाने से गाड़ी की माइलेज पर कितना असर होता पड़ता है? कार में AC कैसे काम करता है ? AC चलाने का सही तरीका क्या है ? इन सब सवालों के जवाब आपको मिलेंगे

नई दिल्लीMay 20, 2023 / 04:20 pm

Bani Kalra

ac_run.jpg


Car AC Affect Mileage: इस समय कारों में AC (एयर कंडीशनर) खूब चलते हैं, क्योंकि गर्मी ही कुछ ज्यादा पड़ ही है। दिन के समय तो तापमान और अधिक हो जाता है जिसकी वजह से कार भी अन्दर से तपने लगती है। इसलिए कारों में खूब AC की ठंडी हवा ली जा रही है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि लगातार AC चलाने से गाड़ी की माइलेज पर कितना असर होता पड़ता है? कार में AC कैसे काम करता है ? AC चलाने का सही तरीका क्या है ? और ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर कितना फर्क पड़ता है ? इन्हीं सवालों के जवाब आपको इस रिपोर्ट में मिलने वाले हैं।



कार में AC ऐसे काम करता है:

कार में AC ऑन होने के बाद, यह अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का प्रयोग करता है। यह एनर्जी इसे इंजन के जरिये मिलती है। इंजन, फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल करता है, लेकिन जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन स्टार्ट होगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। और तरह कार का AC चलता है और अपना काम करता है।



ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर पड़ता है असर ?

हमने इस बारे में जब देश के जाने माने ऑटो एक्सपर्ट टू-टू धवन से बात की तो उन्होंने बताया कि कार में AC चलाते समय, माइलेज में बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। लगातार AC चलाने से कार की माइलेज में करीब 5 से 7 फीसदी की गिरावट आ सकती है। ऐसे में जब आपका मन करें तब AC का मज़ा लें।


car_ac_on.jpg



कार में AC बहुत तेज ना चलाएं:

कार ड्राइव करते समय, तापमान को मेंटेन करने के लिए AC ऑन करें। जैसे ही कार का तापमान नॉर्मल हो जाए तो AC को स्लो कर लें। ज्यादा तेज AC चलाने से बचें ऐसा करने से आपको माइलेज नुकसान नहीं होगा ।वहीं ज्यादा गर्मी में तेज AC चलाने से आपके हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है।




जब जरूरत हो तब ही करें इस्तेमाल:

अगर आप सुबह या रात के समय गाड़ी चला रहे हैं तो कोशिश कीजिये कि AC का इस्तेमाल ज्यादा न करें, क्योंकि तापमान में गिरावट होती है। आप विंडो डाउन भी कर सकते हैं ताकि फ्रेश और ठंडी हवा कैबिन को कूल रखने में मदद करे।अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो ऐसे में यह ट्रिक आपके काफी काम की साबित हो सकती है। इससे आपका माइलेज बेहतर हो सकता है।


Home / Automobile / Car / कार में खूब AC चलाने पर कितना पड़ेगा माइलेज पर असर, जानिये यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो