टेस्ला की नई बैटरी तकनीक के बारे में Elon Musk ने दी चेतावनी

  • टेस्ला ने मंगलवार को आयोजित किया बैटरी डे प्रोग्राम।
  • कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट कर दी चेतावनी।
  • 2022 से पहले बैटरी की तकनीकी उत्पादन में नहीं आएगी।

 

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 22 Sep 2020, 08:17 PM IST

नई दिल्ली। टेस्ला के बैटरी डे कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को जो भी पेश किया गया है, वह 2022 तक "पूर्ण रूप से बड़ी मात्रा में उत्पादन" में नहीं आएगा। यह जानकारी कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर पर दी है। सीईओ ने कहा कि समय के पैमाने का मतलब है कि टेक्नोलॉजी मुख्य रूप से टेस्ला की सेमी, साइबरट्रक और रोडस्टर परियोजनाओं को प्रभावित करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी थर्ड पार्टी की बैटरी सेल्स को खरीदना जारी रखेगी, भले ही टेस्ला अपनी बैटरी बनाने का फैसला करे।

एलन मस्क के कमेंट का मतलब है कि मंगलवार के समारोह में दिखाई गई किसी भी नई बैटरी की तकनीक प्रोटोटाइप स्टेज में होगी और इस तरह से उन्होंने मॉडल 3 या मॉडल वाई की तरह बड़े पैमाने पर मौजूदा बाजार में उपलब्ध टेस्ला के वाहनों में इसके जल्द ही इस्तेमाल को खारिज कर दिया। मस्क ने नई तकनीकी को बढ़ाने में "अत्यधिक कठिनाई" को दोष देने के रूप में यह कहा कि "मशीन बनाने वाली मशीन को बनाना, मशीन की तुलना में बहुत कठिन है।"

टेस्ला के बैटरी डे कार्यक्रम में क्या उम्मीद की जाए

मस्क के बयानों से यह भी स्पष्ट होता है कि टेस्ला को अभी भी आने वाले वर्षों में थर्ड पार्टी की बैटरी सेल खरीदने की जरूरत होगी, भले ही वह अपना निर्माण करना शुरू कर दे। सीईओ ने लिखा, "हम पैनासोनिक, एलजी और CATL (संभवत: अन्य साझेदार से भी) से बैटरी सेल की खरीदारी को बढ़ाने, ना कि कम करने का इरादा रखते हैं।"

उन्होंने आगे लिखा, "हालांकि, यहां तक हमारे सेल सप्लायर्स पूरी रफ्तार के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन जब तक हम खुद से काम नहीं करते, हमें 2022 में और इसके बाद महत्वपूर्ण कमी दिखाई देती है।" 2018 में बैटरी में आई कमी ने टेस्ला को प्रभावित किया था, जब मस्क ने कहा था कि पैनासोनिक के बैटरी सेल्स की कमी से मॉडल 3 का उत्पादन बाधित हुआ है।

गौरतलब है कि टेस्ला अपने बैटरी डे इवेंट में क्या घोषणा कर सकता है, इस बारे में कई अटकलें लगाई जा रही थीं। इससे जुड़े लीक, अधिग्रहण, पेटेंट एप्लिकेशन, शोध और निश्चित रूप से मस्क के ट्वीट से पता चलता है कि टेस्ला नई बैटरी तकनीक की घोषणा कर सकता है जो थर्ड-पार्टी सेल्स की तुलना में अधिक क्षमता रखती है और जिसे कम लागत पर उत्पादित किया जा सकता है।

रिपोर्टों में एक तथाकथित "मिलियन मील" बैटरी का भी उल्लेख किया गया है, जो टेस्ला को अपनी कारों को अधिक सस्ते में बेचने की अनुमति दे सकती है, और ग्राहकों को यह विश्वास दिला सकती है कि इलेक्ट्रिक वाहन लंबे समय तक चलते रहेंगे। इससे पहले मस्क ने पिछले हफ्ते वादा किया था, "यह बहुत उन्मादी हो जाएगा।"

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned