मौसम के हिसाब से कूलिंग देगी आपकी पुरानी कार बस लगवाएं ये सस्ता गैजेट

कभी-कभार ऐसा होता है कि AC मौसम के हिसाब से कार को ठंडा नहीं करता है ऐसे में आपको काफी दिक्कत होती है।

By: Vineet Singh

Published: 07 Jun 2018, 10:51 AM IST

नई दिल्ली: अगर आप कार चलाते हैं तो आपकी कार में एयर कंडीशनर भी लगा होगा। अभी गर्मियों का मौसम चल रहा है जिसमें कार काफी गर्म हो जाती है लेकिन अगर एयर कंडीशनर चला लिया जाए तो गर्मी से बचा जा सकता है। लेकिन कभी-कभार ऐसा होता है कि AC मौसम के हिसाब से कार को ठंडा नहीं करता है ऐसे में आपको काफी दिक्कत होती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप इस आसान तरीके से आप अपनी कार में क्लाइमेट कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या होता है क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम

आजकल मिलने वाली ज्यादातर महंगी कारों में क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम पहले से लगा होता है। यह सिस्टम इतना उन्नत होता है कि यह सेंसर की मदद से अपने आप ही कार के अंदर के तापमान को जान लेता है और उसके अनुसार कार को ठंडा या गर्म करता है। यह सिस्टम लगा होने के बाद आपको अपनी कार का तापमान एडजस्ट करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह खुद ही तापमान एडजस्ट कर लेता है।

पुरानी कार में भी लगवा सकते हैं ये सिस्टम

अगर आप कोई पुरानी कार चलाते हैं जिसमें क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम नहीं लगा है तो आप इसे बाहर से खरीदकर भी लगवा सकते हैं। बता दें कि मार्केट में कई तरह के क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम मौजूद हैं जिन्हें आप दाम और फीचर्स के हिसाब से अपनी कार के लिए चुन सकते हैं। अगर आप ये सिस्टम अपनी कार में लगवाना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से इसे 5 से लेकर 7 हजार रुपये खर्च करके खरीद सकते हैं।

जिन कारों में ये सिस्टम लगा होता है उनमें पेट्रोल की खपत काफी कम होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार में ठंडक ज्यादा होने पर ये सिस्टम स्लो हो जाता है जिसकी वजह से तेल की खपत कम होती है जबकि जिन कारों में क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम नहीं होता है उसमें AC लगातार चलता है और तेल की खपत होती रहती है।

 

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned