scriptलंबे समय तक साथ देगी आपकी कार बस खरीदने के बाद फॉलो करें ये मामुली टिप्स | follow these simple tips to keep your car long lasting | Patrika News
ऑटोमोबाइल

लंबे समय तक साथ देगी आपकी कार बस खरीदने के बाद फॉलो करें ये मामुली टिप्स

नई कार में आने वाली खराबियों की वजह ज्यादातर लोग समझ नहीं पाते हैं लेकिन अब हम आपको इसकी असली वजह बताने जा रहे हैं

Jun 03, 2018 / 03:01 pm

Vineet Singh

car  news

लंबे समय तक साथ देगी आपकी कार बस खरीदने के बाद फॉलो करें ये मामुली टिप्स

नई दिल्ली: आपको बता दें कि अक्सर ऐसा देखने में आया है कि जब हम कोई नई कार खरीदते हैं तो कुछ समय बाद ही उसमें खराबी आनी शुरू हो जाती हैं जिसकी वजह से हमारा काफी समय और पैसा बर्बाद होता है, लेकिन एक बार नई कार में खराबी आना शुरू होने के बाद यह बार-बार आती रहती है। नई कार में आने वाली खराबियों की वजह ज्यादातर लोग समझ नहीं पाते हैं लेकिन अब हम आपको इसकी असली वजह बताने जा रहे हैं साथ ही इन खराबियों से बचने के लिए कुछ टिप्स भी देने जा रहे हैं।
इन वजहों से कार में आती है खराबी

ब्रेक इन पीरियड में लापरवाही: बता दें कि जब हम कोई नई कार खरीदते हैं तो हमें ध्यान रखना होता है कि हम अपनी कार को सावधानी से चलाएं क्योंकि कार के पुर्जे नए होते हैं। ऐसे में अगर हम कार तेज चलाते हैं तो इससे पुर्जों को नुकसान होता है और कार में खराबी आने लगती है।
कोल्ड स्टार्ट: जब हम सुबह कार स्टार्ट करते हैं तो इंजन ऑइल नीचे बैठ जाता है और सही से इंजन तक नहीं पहुंच पाता है ऐसे में हम कार को ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन ऑइल नीचे होने की वजह से इंजन में नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में हम ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन घिसता है और इसमें खराबी आ सकती है इसलिए सुबह के वक्त कार स्टार्ट करने में रेस कम रखना चाहिए।
हाई स्पीड: कुछ लोग हमेशा कार को हाई स्पीड पर दौड़ाते हैं ऐसे में इंजन गर्म हो जाता है और घिसने भी लगता है। अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक आपका साथ निभाए तो आपको इसे तेज गति में नहीं चलाना चाहिए।
गलत गियर का चयन: कभी-कभार हम लोग गलत गियर में अपनी कार चलाते हैं, मसलन स्पीड ज्यादा होने पर हम अचानक गियर कम कर देते हैं या फिर कम स्पीड होने पर गियर बढ़ा देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपकी कार के इंजन की उम्र कम हो जाती है और आपकी कार आपका साथ नहीं दे पाती।
अगर आप हमेशा ये टिप्स फॉलो करेंगे तो आपकी कार सालों साल तक जवां बानी रहेगी और उसमें कभी कोई खराबी नहीं आएगी जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

Home / Automobile / लंबे समय तक साथ देगी आपकी कार बस खरीदने के बाद फॉलो करें ये मामुली टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो