scriptबड़ी खबर! अब पेट्रोल भरवाने पर भी मिलेगी सब्सिडी, 26 जनवरी से लागू होने जा रहा है नया नियम, इन लोगों को होगा फायदा | Government is offering Rs 25 as a petrol subsidy up to 10-litres fuel | Patrika News
कार

बड़ी खबर! अब पेट्रोल भरवाने पर भी मिलेगी सब्सिडी, 26 जनवरी से लागू होने जा रहा है नया नियम, इन लोगों को होगा फायदा

जो लोग सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं वे सीएम सपोर्ट ऐप या वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। ग्राहक के सत्यापन के बाद सब्सिडी सीधे बैंक खाते में जमा की जाएगी।

Jan 21, 2022 / 09:57 am

Bhavana Chaudhary


भारत में अब तक जहां आप इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी का लाभ उठा रहे थे, वहीं अब झारखंड सरकार ने पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी योजना की घोषणा की है। जिसे औपचारिक रूप से 26 जनवरी 2022 को शुरू किया जाएगा। इस नई योजना के तहत, राज्य सरकार प्रति माह 10 लीटर ईंधन पर पेट्रोल सब्सिडी के रूप में 25 रुपये की पेशकश करेगी।

बता दें, पेट्रोल सब्सिडी योजना उन दोपहिया मालिकों के लिए उपलब्ध होगी जिनके पास राशन कार्ड है और जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम या राज्य योजना के तहत आते हैं। यानी जो लोग सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं वे सीएम सपोर्ट ऐप या वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। ग्राहक के सत्यापन के बाद सब्सिडी सीधे उपयोगकर्ता के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

कैबिनेट ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में योजना को लागू करने के लिए तत्काल निधि से 100.39 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है, जबकि सरकार ने सालाना 901.86 करोड़ रुपये के वित्तीय बोझ का अनुमान लगाया है। मुख्यमंत्री सोरेन ने राज्य में पंजीकृत दोपहिया वाहन रखने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए प्रति माह 10 लीटर तक पेट्रोल पर सब्सिडी के रूप में 25 रुपये प्रदान करने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत झारखंड के टू-व्हीलर ग्राहक हर महीने पेट्रोल पर 250 रुपये तक की सब्सिडी के हकदार होंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले CMSUPPORT ऐप को खोलें/ http://jsfss.jharkhand.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें। इस वेबसाइट पर आपको आपसे राशन कार्ड और आधार नंबर भरने के लिए कहा जाएगा। जिसे सबमिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और आप ओटीपी सबमिट करके वेरिफिकेशन पूरा कर सकते हैं। वेबसाइट पर लॉगइन करके आप यूजर आईडी में राशन कार्ड नंबर डालें। इसके बाद गाड़ी का नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर सबमिट करें। DTO इन जानकारियों का वेरिफिकेशन करेंगे और वेरिफिकेशन हो जाने पर आपका नाम जिला आपूर्ति पदाधिकारी के पास पहुंच जाएगा। जिसके जरिए हर महीने आपके खाते में पेट्रोल की सब्सिडी जमा होते रहेगी।

Home / Automobile / Car / बड़ी खबर! अब पेट्रोल भरवाने पर भी मिलेगी सब्सिडी, 26 जनवरी से लागू होने जा रहा है नया नियम, इन लोगों को होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो