scriptHonda City Hybrid खरीदने का शानदार मौका, इस राज्य में 3 लाख रुपये तक सस्ती हुई 26Km का माइलेज़ देने वाली कार | Honda City Hybrid Price Cut By Rs 3 Lakh in Haryana EV Policy | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Honda City Hybrid खरीदने का शानदार मौका, इस राज्य में 3 लाख रुपये तक सस्ती हुई 26Km का माइलेज़ देने वाली कार

हरियाणा राज्य सरकार ने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की घोषणा की है, जिसमें हाइब्रिड कारों को भी शामिल किया गया है। इस पॉलिसी के तहत नई Honda City Hybrid की कीमत में पूरे 3 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा।

नई दिल्लीJul 01, 2022 / 06:57 pm

Ashwin Tiwary

honda_city_hybrid_price-amp.jpg

Honda City Hybrid

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी मशहूर कार City Hybrid को पेश किया था। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी ये कार दुनिया भर में अपने शानदार माइलेज के लिए जानी जाती है।

कंपनी ने जब इस कार को लॉन्च किया था उस वक्त इसकी कीमत काफी ज्यादा थी, लेकिन अब इस कार को ग्राहक बेहद ही कम कीमत में घर ला सकते हैं। हरियाणा में इस कार को 3 लाख रुपये सस्ती कीमत में खरीद सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हुआ तो आइये आपको बताते हैं इस लग्जरी कार की कीमत में कटौती की असल वज़ह-


दरअसल, केंद्र से लेकर राज्य सरकारें भी इको फ्रैंडली वाहनों जैसे इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरफ से कई तरह के छूट की घोषणा कर रहे हैं। हाल ही में हरियाणा सरकार ने अपनी 2022 इलेक्ट्रिक वाहन नीति (Electric Vehicle Policy) को मंजूरी दी है। यह नीति छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन कंपोनेंट निर्माताओं और वाहन निर्माता कंपनियों को प्रोत्साहन देती है। इसके अलावा नए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदार भी इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

क्या कहती है ये नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी:

इस पॉलिसी के अनुसार पहले 10 वर्षों के लिए, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता अपने SGST (राज्य वस्तु एवं सेवा कर) का 50 प्रतिशत लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा, निर्माता राज्य के भीतर इलेक्ट्रिक व्हीकल डिस्पोजल फेसिलिटी की स्थापना के लिए 1 करोड़ रुपये तक की प्रोत्साहन राशि का लाभ उठा सकेगे। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को भी फ्लैट डिस्काउंट दिया जा रहा है।


किन कारों पर मिलेगा कितना लाभ:

हरियाणा के स्थानीय ग्राहक 15 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच की कीमत के इलेक्ट्रिक वाहनों पर 15 प्रतिशत तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस पर ग्राहकों को अधिकतम 6 लाख रुपये तक का डिस्काउंट मिलेगा। वहीं 40 लाख रुपये से 70 लाख रुपये के बीच के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्राहक 15 प्रतिशत छूट या 10 लाख रुपये तक के डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। ख़ास बात ये है कि इस पॉलिसी में हाइब्रिड वाहन भी शामिल हैं। 40 लाख रुपये से कम कीमत वाली हाइब्रिड कारों पर फ्लैट 15 प्रतिशत की छूट या अधिकतम 3 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।


Honda City Hybrid:

इस नई पॉलिसी के चलते होंडा सिटी हाइब्रिड मॉडल की कीमत पर सीधे 3 लाख रुपये तक का डिस्काउंट मिल रहा है। इसकी कीमत 19.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और अब 15 प्रतिशत छूट के बाद इसकी कीमत में 2.9 लाख रुपये तक की कटौती होगी। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का 4-सिलिंडर युक्त Atkinson Cycle इंजन का इस्तेमाल किया है, केवल पेट्रोल यूनिट पर इसका इंजन 98PS की पावर और 127Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर के बाद इसका पावर 126PS और टॉर्क 253Nm तक पहुंच जाता है।

honda_city_hybrid_dash-amp.jpg


इस कार में तीन ड्राइविंग मोड मिलते हैं, जिसमें इंजन, ईवी और हाइब्रिड शामिल है। यानी कि इस कार को आप केवल पेट्रोल, केवल इलेक्ट्रिक या फिर इलेक्ट्रिक और पेट्रोल (हाइब्रिड) मोड में ड्राइव कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये कार 26.5 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देती है। कंपनी ने इसे एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और वेबलिंक सपोर्ट, सिंगल-पैन सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग और स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन के साथ कनेक्टेड कार टेक के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ पैक किया है।

Home / Automobile / Honda City Hybrid खरीदने का शानदार मौका, इस राज्य में 3 लाख रुपये तक सस्ती हुई 26Km का माइलेज़ देने वाली कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो