scriptमानसून के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ख़ास ख्याल | how to care your car in mansoon | Patrika News
ऑटोमोबाइल

मानसून के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ख़ास ख्याल

Monsoon में ऐसे रख सकते हैं अपनी कार का ख़ास ख्याल
पूरे सीजन चलाने में नहीं आएगी कोई दिक्कत

Jul 29, 2019 / 04:57 pm

Vineet Singh

Monsoon
नई दिल्ली: इस समय देश में मानसून का मौसम चल रहा है ऐसे में अगर आपके पास कार है तो आपको इसका ख़ास ख्याल रखना पड़ेगा, दरअसल आपकी कार में कई सारे इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स होते हैं जो अगर भीग जाए तो आपको लाखों का चूना लग सकता है। तो आइए जानते हैं कि मानसून में कैसे अपनी कार की देखरेख करनी चाहिए।
ऐसे करें कार का रख-रखाव

जब भी मानसून ( monsoon ) का मौसम शुरू होता है तो सबसे पहले आपको अपनी कार के लिए एक वाटरप्रूफ कवर ( waterproof coat ) खरीद लेना चाहिए, दरअसल इस कवर को आप उसे समय इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपकी कार बाहर पार्क की जाए, अगर ऐसे समय में बारिश हो जाती है तो आपको कार बारिश से बची रहेगी।
आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसी ही जगह पर अपनी कार पार्क करें जो थोड़ी ऊंचाई पर हो, ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि बारिश के मौसम में इससे आपकी कार के चारों तरफ पानी जमा नहीं होता है। अगर पानी जमा होकर कार के अंदर पहुंच जाता है तो कार के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट खराब हो जाते हैं और कार किसी काम की नहीं रहती है।
आपको कार लॉक करते समय अच्छे से चेक कर लेना चाहिए कि उसके शीशे बंद हो जिससे बारिश की स्थिति में पानी कार के अंदर ना जाए, कभी-कभार ऐसा होता है कि कार के शीशे खुले रह जाते हैं और इससे कार के अंदर पानी चला जाता है। ये आपकी कार के लिए बेहद खतरनाक है।

Home / Automobile / मानसून के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ख़ास ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो