इस स्मार्ट तरीके से जानिए भीड़-भाड़ वाली जगह में कैसे पार्क करते हैं कार

इस स्मार्ट तरीके से जानिए भीड़-भाड़ वाली जगह में कैसे पार्क करते हैं कार

Sajan Chauhan | Updated: 14 Jul 2018, 02:00:27 PM (IST) कार

आज हम आपको कम जगह और भीड़-भाड़ वाली जगह में कार पार्क करने का हुनर सिखा रहे हैं, सबसे पहले तो आपके अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए कि आप ऐसा कर सकते हैं।

देश के बड़े शहरों में जनसंख्या बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से कार पार्किंग की जगह भी सीमित होती जा रही हैं। अगर आपके पास भी कोई कार है तो कई बार आप भी उसकी पार्किंग को लेकर टेंशन में आ जाते होंगे। कई जगह तो पार्किंग की जगह बहुत कम होती है तो ऐसे में सभी ड्राइवर वहां पर कार पार्क नहीं कर पाते हैं। आपके साथ भी ऐसी ही दिक्कत होती है तो आपको इसके लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। भीड़-भाड़ वाली जगह पर कार पार्क करना काफी मुश्किल होता है और ऐसे में अच्छे-अच्छे ड्राइवरों के पसीने छूट जाते हैं।

ये भी पढ़ें- 1 बार चार्ज होकर 400 किमी दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, बिना चाबी के भी हो जाएगी स्टार्ट

आज हम आपको कम जगह और भीड़-भाड़ वाली जगह में कार पार्क करने का हुनर सिखा रहे हैं, सबसे पहले तो आपके अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए कि आप ऐसा कर सकते हैं। सबसे पहले जगह का चुनाव कीजिए जहां पर आपको अपनी गाड़ी पार्क करनी है और ये देख लीजिए कि वहां आपकी गाड़ी फिट बैठ सकती है या नहीं। अगर जगह कार के हिसाब से ठीक है तो आपकी कार पार्क होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड में नाकामयाब हुए इस एक्टर के पास हैं ऐसी महंगी कारें, जिन्हें खरीदने का सपना आज भी सलमान खान देखते हैं

साइड में खड़ी गाड़ी से आगे-पीछे और दायें-बायें 2 फुट की जगह जरूर बचनी चाहिए, अगर इतनी जगह है तो आपकी कार पार्क हो जाएगी। इसके लिए साइड वाली कार से एक फुट की दूरी बनाइए और साइड मिरर्स में देखते हुए बेक कीजिए, इस दौरान स्टीयरिंग पूरा मोड़ना है और जब कार साउड वाली गाड़ी से एक फुट की दूरी पर हो तो स्टीयरिंग को सीधा लीजिए। इसके बाद कार को जगह के हिसाब से सीधा करते रहिए और धीरे-धीरे अंदर करते रहिए।

जब आपको लग जाए कि आपकी कार साइड वाली कार के जैसे खड़ी हो गई तो समझ लीजिए कि आपकी कार ठीक से पार्क हो गई है। भीड़ में पार्किंग के दौरान साइड मिरर्स और रियर व्यू मिरर्स बहुत ज्यादा जरूरी, क्योंकि इन्हीं में देखकर कार को पार्क किया जाता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned