scriptअब आपकी कार हर रोज लगेगी नई, बस कर लें ये काम और हो जाएं बेफ्रिक | How to Protect your Car Paint this Summer check tips | Patrika News

अब आपकी कार हर रोज लगेगी नई, बस कर लें ये काम और हो जाएं बेफ्रिक

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 09:45:57 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

नीचे दिए गए टिप्स को अपनाकर आप कार के बाहरी पेंट की लाइफ को बढ़ा सकते हैं, और कार को सालों साल चमकदार भी रख सकते हैं।

car_paint-amp.jpg

Car Paint Tips

Car Paint Tips : भारत में करीब 8 महीने गर्मी का मौसम होता है, और इन दिनों धूप इतनी ज्यादा होती है, कि लोग लगातार इसमें रुकने से बचते हैं, अब आपने तो अपनी सुरक्षा कर ली। वाहनों की सुरक्षा के बारे में क्या। जब आपकी कार लगातार बाहर पार्क होती है, तो उसके पेंट का खराब होना या शाइन चले जाना निश्चित है। इसके लिए हमनें यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। जिन्हें अपनाकर आप लंबे समय तक अपनी कार को नया जैसा रख सकते हैं, और इसमें जंग भी नहीं लगेगा। आइए एक नजर डालते हैं, कार पेंट को सुरक्षित रखने वाले टिप्स पर ।




कार कवर का प्रयोग करें


अपनी कार के पेंट को सुरक्षित रखने के लिए कार कवर का उपयोग करना सबसे किफायती तरीका है। एक साधारण कार कवर बाहरी तत्वों से कार और कार पेंट की रक्षा करेगा। इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक अपनी कार का उपयोग करने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो कार कवर का उपयोग करने से आपकी कार धूल से भी सुरक्षित रहेगी।

 

 

car_cover-amp.jpg




ये भी पढ़ें : ये है दुनिया की पहली धूप में चार्ज होने वाली 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार, जानिए इसकी खासियत

अच्छी तरह से धोएं और सुखाएं

कार को हमेशा अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि कार पर जमा हुई गंदगी पेंट जॉब को नुकसान पहुंचा सकती है और जंग का कारण बन सकती है। इसके अलावा, सप्ताह में एक बार अपनी कार धोने से यह सुनिश्चित होता है, कि इस पर बाहरी तत्व जमा नही होते हैं, और कार पेंट की शाइन भी बरकरार रहती है। कार धोने के बाद अपनी कार को सुखाना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी की बूंदें सूखने पर पानी के धब्बे छोड़ देती हैं, और कभी-कभी पानी की बूंदों की नमी से जंग लगने का डर रहता है।




ये भी पढ़ें : अब बिना आधार कार्ड वाले भी Driving Licence के लिए घर बैठे दे सकेंगे टेस्‍ट, बदलेगा सिस्टम












car_wash-amp.jpg

 

 


कार वैक्स


एक अच्छा कार वैक्स आसानी से 2 से 3 महीने तक चल सकता है। कार को नियमित अंतराल पर वैक्सिंग करना यह सुनिश्चित करता है कि बाहरी पेंट धूल और यूवी किरणों जैसे हानिकारक बाहरी तत्वों से सुरक्षित रहे। इसके अलावा, वैक्स की परत कार की बॉडी पर मौजूद मामूली खरोंच को भी छिपा देती है, और कार को एक चमकदार लुक देती है।

 

car_waxing-amp2.jpg

 


पीपीएफ या सिरेमिक कोटिंग


पीपीएफ या सिरेमिक कोटिंग चुनना आपकी कार के पेंट की सुरक्षा के लिए एक महंगा तरीका है। पीपीएफ को पेंट प्रोटेक्शन फिल्म भी कहा जाता है, और यह अनिवार्य रूप से एक पारदर्शी फिल्म है जो कार पेंट की सुरक्षा करती है। दूसरी ओर, सिरेमिक कोटिंग हाइड्रोफोबिक विशेषताओं के साथ सुरक्षा की एक परत है। हालांकि सिरेमिक कोटिंग रॉक चिप्स के खिलाफ पीपीएफ की तरह प्रभावी नहीं है, यह आम तौर पर लंबे समय तक चलती है और कार को बहुत चमकदार दिखती है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो