scriptHyundai Kona को 10 दिन में मिली 120 बुकिंग्स, कीमत 25.30 लाख रुपये | Hyundai Kona gets 120 bookings in india | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Hyundai Kona को 10 दिन में मिली 120 बुकिंग्स, कीमत 25.30 लाख रुपये

Hyundai Kona को मिली 120 बुकिंग्स
महज 10 दिन में 120 लोगों ने बुक करवाई ये कार
इस कार की कीमत है 25 लाख 30 हजार रुपये

नई दिल्लीJul 20, 2019 / 01:16 pm

Vineet Singh

Hyundai Kona

Hyundai Kona को 10 दिन में मिली 120 बुकिंग्स, कीमत 25.30 हजार रुपये

नई दिल्ली: हुंडई ( Hyundai ) ने 9 जुलाई को कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी ( Hyundai Kona ) को 25.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) की शुरुआती कीमत के साथ भारत में लॉन्च किया था। पेश होने के 10 दिनों के भीतर, कंपनी को 120 बुकिंग्स भी मिल गई हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि ज्यादा कीमत होने की वजह से इस कार को ज्यादा बुकिंग्स नहीं मिलेगी लेकिन कंपनी की इस कार को 120 लोगों ने बुक करवा लिया है।
जहां 120 लोगों ने इस कार की बुकिंग करवाई है वहीं 10,000 लोगों ने इस कार की टेस्ट ड्राइव के लिए अनुरोध भी किया है जिससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि धीरे-धीरे ही सही लेकिन ग्राहक इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने में अपनी रुचि दिखा रहे हैं।
CFMoto ने भारत में लॉन्च की 4 धाकड़ बाइक्स, जानिए कितनी है कीमत

Hyundai Kona
हुंडई कोना भारत के 11 शहरों में 15 डीलरशिप पर उपलब्ध है। इस कार में एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। यह कार 136 पीएस और 395 एनएम का पीक टॉर्क देता है और इसे शिफ्ट-बाय-वायर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाता है। इस कार में लिक्विड कूल्ड टेक्नोलॉजी पर बेस्ड 39.2 kWh लीथियम-आयन पॉलिमर बैटरी दी गई है। इसमें इको +, इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट ड्राइविंग मोड दिए गए हैं और यह केवल 9.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने में सक्षम है। इस कार में ब्रेकिंग के लिए पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं। यह कार एक बार चार्ज होकर 452 किलोमीटर प्रति पूर्ण शुल्क है।
Suzuki Access 125 SE भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स से लेकर कीमत

भारत के अलावा, हुंडई कोना अंतरराष्ट्रीय बाजारों जैसे कनाडा, अमेरिका, यूरोप, रूस, कोरिया और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक एसयूवी के दुनिया भर में 15,000 ग्राहक हैं। फीचर्स की बात करें तो हुंडई कोना में फ्रंट ग्रिल है जिसमें इंटीग्रेटेड चार्जिंग पोर्ट के साथ इंटैग्लियो पैटर्न है। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प दिए गए हैं।
Hyundai Kona
इस कार के रियर पोर्शन में पीछे की तरफ, एक एलईडी टेल लैंप और स्किड प्लेट में दी गई है। अन्य सुविधाओं में 17 इंच के मिश्र धातु के पहिये, छत की रेलिंग और पीछे के स्पॉइलर शामिल हैं। कोना के केबिन के अंदर, चमड़े की सीटें, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 17.77 सेमी फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जैसी विशेषताएं हैं।
भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में बहुत कमी आई है। उचित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव इसके प्रमुख कारणों में से एक रहा है। इनकी कीमत भी अधिक है। हुंडई कोना को छोड़कर, टाटा टिगोर ईवी, महिंद्रा ईवेरिटो और महिंद्रा ई 20 प्लस जैसे कुछ चुनिंदा इलेक्ट्रिक वाहन वर्तमान में देश में हैं। भविष्य में लॉन्च होने वाली ईवी में ऑडी ई-ट्रॉन, एमजी ईज़ीएस और टाटा अल्ट्रोज़ शामिल हैं।

Home / Automobile / Hyundai Kona को 10 दिन में मिली 120 बुकिंग्स, कीमत 25.30 लाख रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो