scriptHyundai की कारों में दिखी बड़ी तकनीकी खराबी! कंपनी ने वापस मंगवाई 2.39 लाख गाड़ियां, जानें क्या है वजह | Hyundai recalls 239000 cars for potentially explosive seat belt | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Hyundai की कारों में दिखी बड़ी तकनीकी खराबी! कंपनी ने वापस मंगवाई 2.39 लाख गाड़ियां, जानें क्या है वजह

Hyundai इसके पहले भी कई बार इस समस्या के लिए रिकॉल कर चुकी है। रिकॉल में शामिल वाहनों की निशुल्क जांच और मरम्मत की जाएगी। कंपनी इस रिकॉल से प्रभावित वाहन मालिकों से संपर्क करेगी।

नई दिल्लीMay 25, 2022 / 02:57 pm

Ashwin Tiwary

hyundai-elantra.jpg

Hyundai Elentra

Hyundai Recall: साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) की कारों में बड़ी खराबी देखने को मिली है। जिसके चलते कंपनी ने ग्लोबल मार्केट से अपनी 2.39 लाख से ज्यादा गाड़ियों को वापस मंगवाने (Recall) का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि इन कारों के सीट-बेल्ट प्रीटेंशनर में कुछ ख़राबी सामने आई है, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया है। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि ये रिकॉल भारतीय बाजार में उपलब्ध वाहनों के लिए नहीं है।


ग्लोबल मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, सीट-बेल्ट में आई इस खामी के चलते कार के कंपोनेंट्स कुछ नुकसान पहुंच सकता है। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, इस रिकॉल में 2019-2022 के बीच बनी हुई एक्सेंट, 2021-2023 के बीच की Elantra और 2021-2022 के बीच की Elantra HEV हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं। बताया जा रहा है कि क्रैश के दौरान सीट-बेल्ट के एक्टिव होने पर इसके फटने का खतरा है।

हाल ही में इस तरह की कुछ घटनाएं भी सामने आई हैं, जिसके बाद इन कारों को वापस मंगवाने का फैसला लिया गया। इनमें से दो एक्सीडेंट अमेरिका और एक मामला सिंगापुर का बताया जा रहा है। दरअसल, सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि दुर्घटना के समय ये टाइट हो जाते हैं ताकि यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।


हुंडई ने इस मुद्दे के लिए इससे पहले तीन रिकॉल जारी किए हैं और कहा है कि जिन मालिकों से उन रिकॉल के बारे में संपर्क किया गया है, उन्हें एक बार फिर अपनी कार को मरम्मत के लिए डीलरशिप पर लाना होगा। इस समस्या को ठीक करने के लिए, प्रभावित वाहनों के मालिक अपनी कार को डीलरशिप पर ले जा सकेंगे, जहां प्रीटेंशनर्स पर एक कैप लगाई जाएगी। कारों की इस मरम्मत के लिए वाहन मालिकों द्वारा किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और हुंडई 15 जुलाई तक प्रभावित ड्राइवरों को सूचित करना शुरू कर देगी।

Home / Automobile / Hyundai की कारों में दिखी बड़ी तकनीकी खराबी! कंपनी ने वापस मंगवाई 2.39 लाख गाड़ियां, जानें क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो