scriptइस छोटी सस्ती कार से चमकी थी Hyundai की किस्मत, अब नहीं मिल रहे एक भी खरीदार | Hyundai Santro Gest Not A Single Buyer in August 2022 | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इस छोटी सस्ती कार से चमकी थी Hyundai की किस्मत, अब नहीं मिल रहे एक भी खरीदार

Hyundai Santro के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने साल 1998 में पहली बार पेश किया था, साल 2015 में डिस्कंटीन्यू किए जाने के बाद कंपनी ने 2018 में इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था।

नई दिल्लीSep 24, 2022 / 06:47 pm

Ashwin Tiwary

hyundai_santro-amp.jpg

Hyundai Santro

साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी के बाद सबसे बड़ी कार कंपनी है। नब्बे के दशक में कंपनी ने भारतीय बाजार में एंट्री की थी, और अपनी पहली कार के तौर पर Santro को पेश किया था। कंपनी ने 23 सितंबर 1998 को अपनी इस कार को पहली बार इंडियन मार्केट में लॉन्च किया, और बाजार में आते ही इस छोटी हैचबैक ने ऐसा जादू चलाया कि ये देश भर में छोटी फैमिली के लिए पहली पंसद बन गई। कंपनी ने भी ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसे समय-समय पर अपडेट किया और देखते ही देखते सैंट्रो ने हुंडई को इंडियन मार्केट में पूरी तरह स्थापित कर दिया।


शुरुआत में हुंडई सैंट्रो का मुकाबला मारुति ऑल्टो से ही रहा लेकिन समय के साथ बाजार में शेवरले बीट, निसान माइक्रा और फोर्ड फिगो जैसे करों ने एंट्री की और सैंट्रो की डिमांड कम होती गई। हुंडई की इस छोटी कार ने दशकों तब बाजार में शानदार प्रदर्शन किया और अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक रही है। हालांकि साल 2015 में कंपनी ने इस को आधिकारिक तौर पर डिस्कंटीन्यू कर दिया था। तकरीबन 3 सालों तक बाजार से दूर रहने के बाद एक बार फिर से सैंट्रो ने नए अवतार में साल 2018 में बाजार में एंट्री की और ग्राहकों के बीच अपनी पड़क बनानी शुरू की।

hyundai_santro_family_car-amp.jpg


हुंडई को पूरी उम्मीद थी कि, नए अवतार में Santro का नाम पुराना नाम इसकी बिक्री में बखूब मदद करेगा, लेकिन तब तक बाजार काफी हद तक बदल चुका था और एंट्री लेवल हैचबैक सेग्मेंट में ऑल्टो, रेनो क्विड, दैटसन गो जैसी कारों ने कब्जा कर रखा था। हुंडई सैंट्रो के लिए दूसरी पारी कुछ ख़ास साबित नहीं हुई और नतीजा ये रहा कि ये लोकप्रिय कार अपना मैजिक ट्च ग्राहकों तक पहुंचाने में विफल रही, कम से कम इसके बिक्री के ताजा आंकड़ें तो यही इशारा कर रहे हैं।


क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़ें:

बीते अगस्त महीने में हुंडई की इस छोटी कार को एक भी खरीदार नहीं मिले हैं। इस दौरान कंपनी ने इसके एक भी यूनिट् की बिक्री नहीं की है, वहीं पिछले साल के अगस्त महीने में कंपनी ने इसके कुल 1,731 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं जुलाई महीने में बमुश्किल इस कार के कुल 3 यूनिट की बेचा जा सके थें। ऑटो पंडित की रिपोर्ट के अनुसार इस वित्त-वर्ष के मई महीने में अब तक सैंट्रो ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। आप नीचे इस कार के बिक्री की रिपोर्ट देख सकते हैं-

हुंडई सैंट्रो की बिक्री रिपोर्ट:

महीना वर्ष-22वर्ष-21
मार्च24942165
अप्रैल17932683
मई26081122
जून72039
जुलाई31949
अगस्त0173

 


कैसी है Hyundai Santro:

कुल पांच वेरिएंट्स में आने वाली हुंडई सैंट्रो की कीमत 4.9 लाख रुपये से लेकर 6.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। ये कार एरा, एक्जीक्यूटिव, मैग्ना, स्पोर्ट्ज और एस्टा वेरिएंट्स में आती है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 69PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। ये कार कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ भी उपलब्ध है, जो कि केवल मैग्ना और स्पोर्ट वेरिएंट में आता है।

hyundai_santro_top-amp.jpg


फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इस कार में मिररलिंक, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक रियर पार्किंग कैमरा और रियर एसी वेंट दिया है। वहीं सेफ़्टी के लिहाज से इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैक, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट प्रीटेंशनर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Home / Automobile / इस छोटी सस्ती कार से चमकी थी Hyundai की किस्मत, अब नहीं मिल रहे एक भी खरीदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो