scriptभारत में नहीं बल्कि चीन में लगेगा टेस्ला का पहला प्लांट, मोदी के मेक इन इंडिया प्लान को झटका | India loses out to China on first Tesla factory outside US | Patrika News
कार

भारत में नहीं बल्कि चीन में लगेगा टेस्ला का पहला प्लांट, मोदी के मेक इन इंडिया प्लान को झटका

टेस्ला कंपनी पहले अपना पहला प्लांट भारत में स्थापित करना चाहती थी लेकिन अब उसने इसे भारत की जगह चीन में स्थापित करने का फैसला किया है।

Oct 24, 2017 / 03:36 pm

कमल राजपूत

Tesla
इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पूरी दुनिया में परचम लहराने वाली यूएस मोटर कंपनी टेस्ला ने भारत का तगड़ा झटका दिया है। टेस्ला कंपनी पहले अपना पहला प्लांट भारत में स्थापित करना चाहती थी लेकिन अब उसने इसे भारत की जगह चीन में स्थापित करने का फैसला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक टेस्ला अपना पहला प्लांट शंघाई में लगाने जा रही है। चीन ने टेस्ला को अपने देश में बिजनेस करने के लिए राजी कर लिया है। यह एक तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के लिए तगड़ा झटका है।
टेस्ला और शंघाई सरकार के बीच हुआ समझौता
अमरीकी अखबार ‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’ के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला और शंघाई सरकार के बीच इस बाबत समझौते पर हस्ताक्षर हुए है। जिसमें यह बताया गया है कि सिलिकॉन वैली कंपनी को शंघाई ने अपने यहां प्लांट स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया है। द मिंट में छपी खबर के मुताबिक, टेस्ला अपनी फैक्ट्री को चीन में स्थापित कर साउथ और साउथ-ईस्ट एशियाई देशों में निर्यात करना चाह रहा है, इसलिए उन्होंने भारत को प्रस्ताव को नजरअंदाज किया है।
मोदी ने 2015 में किया था टेस्ला फैक्ट्री का दौरा
इससे पहले जब भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साल 2015 में अमरीका का दौरा किया था तो इस दौरान वे टेस्ला फैक्ट्री में गए थे और वहां पर टेस्ला सीईओ एलन मस्क से मुलाकात की थी। उस वक्त मस्क ने कहा था कि भारत संभावनाओं का देश है। साथ ही उन्होंने भारत के 2030 तक सभी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक करने के मिशन की प्रशंसा भी की थी। लेकिन भारत के पड़ौसी देश चीन ने अपनी ठोस रणनीति के दम पर भारत में लगने वाले टेस्ला के प्लांट को छीन लिया है।
टेस्ला ने कुछ माह पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल 3 को दुनिया के सामने पेश किया था। टेस्ला ने कंपनी के कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट विनिर्माण संयंत्र में मॉडल 3 के पहले 30 खरीदारों को उनकी कार की चाबियां सौंपी थी।

Home / Automobile / Car / भारत में नहीं बल्कि चीन में लगेगा टेस्ला का पहला प्लांट, मोदी के मेक इन इंडिया प्लान को झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो