scriptJeep Meridian: देश में लॉन्च हुई 9 गियर वाली ये दमदार SUV, एडवांस फीचर्स से देगी Fortuner को टक्कर | Jeep Meridian launched in India Price Rs 29.90 lakh Rival of Fortuner | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Jeep Meridian: देश में लॉन्च हुई 9 गियर वाली ये दमदार SUV, एडवांस फीचर्स से देगी Fortuner को टक्कर

Jeep Meridian को कंपनी ने 7-सीटर वेरिएंट में पेश किया है, और Fortuner डीजल की तुलना में 4.39 लाख रुपये सस्ता है, और MG Gloster की तुलना में 4.59 लाख रुपये सस्ता है।

नई दिल्लीMay 19, 2022 / 10:29 pm

Ashwin Tiwary

jeep_meridian_interior-amp.jpg

Jeep Meridian

अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी जीप (Jeep) ने भारत में बहुप्रतीक्षित Jeep Meridian एसयूवी को लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 29.90 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप-स्पेक 4×4 वेरिएंट के लिए 36.95 लाख रुपये तक है। जीप मेरिडियन के लिए बुकिंग पहले से ही चल रही है, और डिलीवरी जून के तीसरे सप्ताह से शुरू होने वाली है। मेरिडियन कम्पास प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन सीटों की तीसरी पंक्ति को समायोजित करने के लिए इसे पूरी तरह से फिर से तैयार किया गया है।


Jeep Meridian केवल 2.0-लीटर चार-सिलेंडर मल्टीजेट टर्बो-डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। यह 170hp की पावर और 350Nm का टार्क जेनरेट करता है, ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि, पावरट्रेन कॉन्फ़िगरेशन कंपास के समान है, इंजन को पुन: कैलिब्रेट किया गया है और ख़ास तौर पर मेरिडियन में इस्तेमाल करने के लिए तैयार किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी इसे भविष्य में पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है।

जहां तक डिज़ाइन की बात है तो ये एसयूवी ग्लोबल मार्केट में बेची जाने वाली ग्रांड चेरोकी और वैगोनियर मॉडल से प्रेरित है। हालांकि, कंपास से ये काफी हद तक अलग है। मेरिडियन लंबाई में 4,769 मिमी, चौड़ाई में 1,859 मिमी, ऊंचाई में 1,682 मिमी और इसमें 2,794 मिमी का व्हीलबेस मिलता है – जो कि कम्पास की तुलना में 364 मिमी लंबा, 41 मिमी चौड़ा और 48 मिमी उंचा है, और इसका व्हीलबेस भी 146 मिमी ज्यादा है।

jeep_meridian_launch_front-amp.jpg


मेरिडियन दो ट्रिम्स में उपलब्ध है – लिमिटेड और लिमिटेड (ओ) – जहां टॉप-स्पेक लिमिटेड (ओ) मॉडल बहुत ही ख़ास तरीके से सजाया गया है। इसमें 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस चार्जिंग, पावर्ड फ्रंट सीटें, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड टेलगेट, पैनोरमिक सनरूफ और बहुत कुछ मिलता है। हालाँकि, इसमें वेंटिलेटेड सीटें, फ्रंट-पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स नहीं मिलते हैं।

जहां तक इंटीरियर की बात है, तो ये काफी हद तक कंपास से मेल खाता है, इसमें नए ब्राउन-ब्लैक इंटीरियर कलर स्कीम को छोड़कर, सीट अपहोल्स्ट्री के लिए एक नया क्विल्टेड पैटर्न दिया गया है। मेरिडियन, अभी के लिए, केवल सात-सीटर के रूप में उपलब्ध होगी, हालाँकि भविष्य में इसके 6-सीटर वेरिएंट को भी बाजार में उतारा जा सकता है। बाजार में ये एसयूवी मुख्य रूप से स्कोडा कॉडियक, टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लॉस्टर इत्यादि को टक्कर देती है। 29.90 रुपये में मेरिडियन Fortuner डीजल की तुलना में 4.39 लाख रुपये सस्ता है, और MG Gloster की तुलना में 4.59 लाख रुपये सस्ता है।

Home / Automobile / Jeep Meridian: देश में लॉन्च हुई 9 गियर वाली ये दमदार SUV, एडवांस फीचर्स से देगी Fortuner को टक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो