scriptफेस्टिव सीजन का लाभ उठाने में नाकामयाब रही महिंद्रा, अक्टूबर में बिक्री में आई इतनी कमी | Mahindra passengers vehicle sale down 5 percent in October 2017 | Patrika News
कार

फेस्टिव सीजन का लाभ उठाने में नाकामयाब रही महिंद्रा, अक्टूबर में बिक्री में आई इतनी कमी

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह में घरेलू मार्केट में उसकी पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में 5 फीसदी गिरावट दर्ज की गई।

Nov 01, 2017 / 06:09 pm

कमल राजपूत

Mahindra
देश की प्रमुख आॅटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा बीते अक्टूबर माह में फेस्टिव सीजन का लाभ उठाने में नाकामयाब रही। इतना बड़ा त्यौहारी सीजन होने के बावजूद कंपनी की गाड़ियों की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह में घरेलू मार्केट में उसकी पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में 5 फीसदी गिरावट दर्ज की गई।
यूटीलिटी सेगमेंट में बिक्री में आई कमी
पैसेंजर गाड़ियों के अलावा घरेलू मार्केट में महिंद्रा की ट्रैक्टर बिक्री में भी अक्टूबर के दौरान 10 फीसदी की गिरावट आई है और एक्सपोर्ट को मिलाकर सेल 11 फीसदी कम हुई है। महिंद्रा ने बीते अक्टूबर माह में पैसेंजर गाड़ियां की 23,413 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि पिछले साल इसी समानावधि में बिक्री का यह आंकड़ा 24,737 यूनिट्स का था। पैसेंजर व्हीकल के अलावा यूटीलिटी सेगमेंट में बिक्री में कमी आई है।
22,040 युटिलिटी गाड़ियों की सेल हुई
कंपनी की यूटीलिटी गाड़ियों की बिक्री में 6 फीसदी की गिरावट आई है। अक्टूबर में कंपनी ने कुल 22,040 युटिलिटी गाड़ियों की सेल की है जबकि पिछले साल 23,399 गाड़ियां बेची थी। हालांकि अक्टूबर में महिंद्रा की कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। कुल मिलाकर सभी तरह की गाड़ियों की सेल अक्टूबर में 51,149 इकाइयां दर्ज की गई है जबकि पिछले साल कुल सेल 52,008 रही थी।
ट्रैक्टर बिक्री में गिरावट देखने को मिली
इन सबके अलावा अक्टूबर 2017 में ट्रैक्टर बिक्री में गिरावट देखने को मिली। महिंद्रा ने अक्टूबर में 39,226 ट्रैक्टर की बिक्री की है जबकि पिछले साल अक्टूबर में 43,826 ट्रैक्टर की बिक्री हुई थी। ट्रैक्टर का निर्यात 23 फीसदी घटा है, कंपनी ने अक्टूबर में सिर्फ 1036 ट्रैकटर्स का निर्यात किया है।
मारुति सुजुकी की बिक्री 9 फीसदी बढ़ी
वहीं दूसरी ओर देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के लिए बीता अक्टूबर माह खुशियों की सौगात लेकर आया है। इस माह में कंपनी की बिक्री में 9 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। कंपनी की ओर उपलब्ध करवाई गई जानकारी के अनुसार अक्टूबर 2017 में मारुति सुजुकी ने कुल 1,46,446 बेंची है, इनमें 1,36,000 यूनिट्स की बिक्री घरेलू मार्केट में दर्ज की गई है जबकि 10,446 गाड़ियां एक्सपोर्ट हुई है।

Home / Automobile / Car / फेस्टिव सीजन का लाभ उठाने में नाकामयाब रही महिंद्रा, अक्टूबर में बिक्री में आई इतनी कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो