script3.39 लाख रुपये कीमत और 31Km की माइलेज के साथ आती हैं ये सस्ती छोटी कारें, सेफ्टी में मिली है 4 स्टार रेटिंग | Maruti alto 800 to tata tiago best safest family cars with 31km mileage | Patrika News
कार

3.39 लाख रुपये कीमत और 31Km की माइलेज के साथ आती हैं ये सस्ती छोटी कारें, सेफ्टी में मिली है 4 स्टार रेटिंग

छोटी कारों के सेगमेंट में इस समय मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) सबसे मजबूत ब्रांड है, जबकि टाटा मोटर्स भी धीरे-धीरे अपनी रफ्तार बढ़ा रही है। यहां हम आपको देश में मौजूदा 3 ऐसी कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि कीमत में कम हैं और परफॉरमेंस में आगे हैं

Jan 09, 2023 / 10:26 am

Bani Kalra

tata_taigo_cabin.jpg

Best mileage cars: भारत में भले ही प्रीमियम कारें आने लगी हैं, लेकीन यह भी सच है कि आज भी लोग एंट्री लेवल कारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे है..जो लोग कम बजट में एक ऐसी कार की तलाश में हैं जो न सिर्फ आरामदायक हो बल्कि बेहतर माइलेज भी दे… साथ ही रख रखाव का खर्च भी कम आये। छोटी कारों के सेगमेंट में इस समय मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) सबसे मजबूत ब्रांड है, जबकि टाटा मोटर्स (Tata Motors) भी धीरे-धीरे अपनी रफ्तार बढ़ा रही है। यहां हम आपको देश में मौजूदा 3 ऐसी कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि कीमत में कम हैं और परफॉरमेंस में आगे हैं…तो आइये एक नज़र डालते हैं इन कारों पर-

alto_800_1.jpg

Maruti Suzuki Alto:
कीमत: 3.39 लाख से 5.03 लाख रुपये

मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल और देश की सबसे सस्ती कार Alto हमेशा से पहली कार खरीदने वालों के विश लिस्ट में रही है। हाल ही में कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट (Std.) को डिस्कंटीन्यू कर दिया है, जिससे अब LXI इसका बेस मॉडल हो गया है। इसकी कीमत 4,08,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

पेट्रोल इंजन के साथ ये कार कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इस कार में कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 48PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 22.05 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

यह भी पढ़ें: फुल चार्ज पर 700 किलोमीटर चलेगी ये कार! ऑटो एक्सपो में होने जा रही है लॉन्च, जानिए कीमत

maruti_spresso.jpg


Maruti S-Presso
कीमत: 4.25 लाख से 5.99 लाख रुपये

 

मारुति सुजुकी की एक और हैचबैक कार एस-प्रेसो भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। कम कीमत में क्रॉसओवर एसयूवी का लुक और उंचा बोनट इसे अपने प्राइस सेग्मेंट में बेहतर बनाता है। इस कार की कीमत 3.85 लाख रुपये से लेकर 5.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। कंपनी ने इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ये कार सीएनजी विकल्प के साथ भी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार का बॉक्सी लुक और डिज़ाइन लोगों को बहुत पसंद आता है, वहीं कंपनी ने इसे अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में मिनी एसयूवी के तौर पर पेश किया है। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पावर विंडो, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

alto_800.jpg

Tata Tiago
कीमत: 5.40 लाख से 7.82 लाख रुपये

 

कुल 6 वेरिएंट में आने वाली टाटा टिएगो में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 73PS की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के टॉप-स्पेक ट्रिम्स में 14-इंच अलॉय व्हील्स, LED डीआरएलएस के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस है।

 

इसके अलावा कारप्ले, 8-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर भी मिलते हैं। सेफ़्टी के तौर पर Tata Tiago में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

बता दें कि, ये दोनों कारें अपने सेग्मेंट की सुरक्षित कारों में से एक हैं। गलोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इन्हें 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसकी सेफ़्टी रेटिंग इसे देश की सबसे ज्यादा सुरक्षित हैचबैक कार बनाती है।

Home / Automobile / Car / 3.39 लाख रुपये कीमत और 31Km की माइलेज के साथ आती हैं ये सस्ती छोटी कारें, सेफ्टी में मिली है 4 स्टार रेटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो