scriptMaruti Eeco to Ertiga and Kia Carens Cheapest 7 Seater Car for family with best mileage | कीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारें | Patrika News

कीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारें

Maruti Ertiga देश की इकलौती 7 सीटर एमपीवी कार है जो कि पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इसके अलावा हाल ही में लॉन्च की गई Kia Carens भी लोगों के बीच खासी लोकप्रिय हो रही है।

नई दिल्ली

Published: July 30, 2022 03:17:16 pm

जब भी हम पूरी फैमिली या फ्रैंड्स के साथ लांग ट्रिप प्लान करते हैं तो सबसे बड़ी समस्या कार में सीटिंग अरेंजमेंट और स्पेस को लेकर आती है। समय के साथ जरूरतें और लोगों का लगेज भी बढ़ता जा रहा है, ऐसे में एक परफेक्ट मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) ही आपकी समस्या का निदान कर सकती है।

आमतौर पर एमपीवी कारों के बारे में लोगों की धारणा रही है कि वो कीमत में ज्यादा होती हैं। लेकिन आज हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद उन 7 सीटर कारों के बारे में बताऐंगे जो न केवल आपको बेहतर स्पेस प्रदान करती हैं बल्कि माइलेज के मामले में भी काफी किफायती साबित होती हैं।

cheapest_family_cars.jpg
Maruti Eeco to Ertiga and Kia Carens Cheapest 7 Seater Cars for family

यूं तो एमपीवी सेग्मेंट में टोयोट इनोवा क्रिस्टा सबसे ज्यादा मशहूर है, लेकिन उंची कीमत के चलते ये कार आज भी बहुत से लोगों से दूर है। ऐसे में आप मारुति सुजुकी, किया इंडिया और रेनॉल्ट की किफायती 7-सीटर कारों का चुनाव कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में-

Kia Carens:

Kia Carens को तीन पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है- इसमें स्मार्टस्ट्रीम 1.5 पेट्रोल, स्मार्टस्ट्रीम 1.4 T-GDi पेट्रोल और 1.5 CRDi VGT डीजल के साथ बाजार में उतारा जाएगा। इसके अलावा, ग्राहकों को 3 अलग-अलग ट्रांसमिशन विकल्पों - 6MT, 7DCT और 6AT में से चुनने का विकल्प भी मिलता है। इसकी कीमत 9.60 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है। स्पोर्टी लुक और जबरदस्त केबिन स्पेस के साथ ही एडवांस फीचर्स से लैस इस कार को लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

kia_carens_launch-amp.jpg


Kia Carens, तकनीकी रूप से एक बेहद एडवांस व्हीकल है जो स्मार्ट और सुविधाजनक फीचर्स के साथ आता है। 'किआ कनेक्ट' नेविगेशन, रिमोट कंट्रोल, वेहिकल मैनेजमेंट, सेफ्टी एवं सिक्योरिटी और सुविधा जैसी कैटेगरी में 66 कनेक्टेड फीचर्स पेश करता है। गौर करने वाली बात यह है कि, इन 66 फीचर्स में से 11 फीचर्स सिर्फ Carens ग्राहकों के लिए हैं।

इन फीचर्स में फाइनल डेस्टिनेशन गायडेंस, सर्वर बेस्ड रूटिंग गायडेंस, रिमोट सीट वेंटिलेशन कंट्रोल, प्रो-एक्टिव वेहिकल स्टेटस अलर्ट आदि शामिल हैं। ओवर द एयर मैप अपडेट के अलावा, किआ कारेन्स कस्टमर्स को ओवर द एयर (OTA) सिस्टम अपडेट भी मिलेगा, जिससे सॉफ्टवेयर अपग्रेड के लिए सर्विस सेंटर आने का झंझट खत्म हो जाएगा।

कीमत: 9.60 लाख से 17.70 लाख रुपये।
माइलेज: 21Kmpl

maruti_eeco_cng-amp.jpg


Maruti Suzuki Eeco:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की मशहूर 7 सीटर कार इको, अपने सेग्मेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। ये कार 5 सीट और 7 सीट्स दोनों लेआउट में आती है। इस कार की ख़ास बात ये है कि ये पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG के तौर पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 73PS की पावर और 98Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है।

हालांकि इसके सीएनजी वेरिएंट का पावर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है, इसका CNG वेरिएंट 63PS की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने मैनुअल एयर कंडिशन जैसे बेसिक फीचर को शामिल किया है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर इस कार को बेहतर बनाते हैं। इसका पेट्रोल वेरिएंट 16 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 20 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

कीमत: 4.63 लाख से 5.94 लाख रुपये
माइलेज: 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

renault_triber_7_seater-amp.jpg


Renault Triber:

रेनो ट्राइबर भी आपके लिए बेहतर विकल्प में से एक है, इस सब-फोर मीटर क्रॉसओवर लुक वाले एमपीवी को दो अलग-अलग इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, ये इंजन 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस हैं।

फीचर्स के तौर पर इस कार में 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए एसी वेंट्स, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके थर्ड रो यानी कि तीसरी पंक्ति में डिटैचेबल सीट्स मिलते हैं, जिसे जरूरत पड़ने पर हटाया जा सकता है।

कीमत: 5.92 लाख रुपये से 8.51 लाख रुपये
माइलेज: 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

maruti_ertiga_new-amp.jpg


Maruti Suzuki Ertiga:

इस कार के डिज़ाइन की बात करें तो इसका लुक काफी आकर्षक है, हाल ही में इसके अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारा गया था जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि हाइब्रिड तकनीक से लैस है और ये इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ही जगह अब इसमें 4 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट की पावर थोड़ी कम हो जाता है जो कि अधिकतम 88PS की पावर जेनरेट करता है।

मारुति अर्टिगा को 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स) के साथ पेश करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स और ऑटो एसी भी शामिल हैं। इस कार में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं। इस एमपीवी के टॉप ट्रिम्स में कुल चार एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी मिलते हैं।

कीमत: 8.35 लाख रुपये से 12.79 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल वेरिएंट 20.51 Kmpl और सीएनजी वेरिएंट 26.11 Kmpl

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM मोदी ने Ease of justice पर दिया जोर, कहा- ईज ऑफ बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग की तरह ये भी जरूरीMaharashtra Politics: राज्यपाल कोश्यारी के बयान पर संजय राउत का पलटवार, बोले-ये महाराष्ट्र का अपमानMaharashtra: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बयान से मचा बवाल, शिंदे गुट और मनसे हुई नाराज, बीजेपी नेता ने किया समर्थनIndian Railways: कोरोना के दौरान बंद हुईं सभी ट्रेनें होंगी दोबारा शुरू, रेल मंत्री ने दिए निर्देशBengal SSC Scam : ED का खुलासा, डिलीवरी ब्वॉय की आड़ में अर्पिता के फ्लैट में पहुंचे नोटों के बंडलBihar News: 15 बदमाशों ने मिलकर किया एक कारोबारी का अपहरण, चीखते-चिल्लाते रह गए बीवी-बच्चे17 सेकेंड में 27 गालियां.. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाएं, संजय राउत पर बीजेपी नेता चित्रा वाघ ने बोला हमलापिकनिक मनाने गए 9 स्कूली छात्र नाले में डूबे, 4 की मौत अन्य सुरक्षित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.