scriptइस 7-सीटर MPV ने रच दिया इतिहास, 7 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदी ये कार, इस वेरिएंट की है हाई-डिमांड | Maruti Ertiga Cross 7 Lakh unit Sales Mark CNG variant in Demand | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इस 7-सीटर MPV ने रच दिया इतिहास, 7 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदी ये कार, इस वेरिएंट की है हाई-डिमांड

Maruti Ertiga देश में मौजूदा एमपीवी सेग्मेंट की इकलौती कार है जिसमें सीएनजी का विकल्प मिलता है, और शायद यही इसकी लोकप्रियता का प्रमुख कारण भी है। देश के कुछ शहरों में इसके CNG वेरिएंट का वेटिंग पीरियड 8 से 9 महीने तक पहुंच गया है।

नई दिल्लीDec 08, 2021 / 01:18 pm

Ashwin Tiwary

maruti_ertiga_rear-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Suzuki Ertiga

इंडियन मार्केट में हमेशा से ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी और बेहतर स्पेस वाली कारों की डिमांड रही है। इस मामले में मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) सबसे मुफीद माने जाते हैं। एमपीवी सेग्मेंट में मारुति सुजुकी की 7-सीटर कार Ertiga हमेशा से लीडर रही है, अब इस कार ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया है, कंपनी ने अब तक इसके 7 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

मारुति सुजुकी ने पहली बार अप्रैल 2012 में Maruti Ertiga को इंडियन मार्केट में पेश किया था। तकरीबन साढ़े नौ (9) साल के बाद ये एमपीवी इस मुकाम पर पहुंची है। ये अपने सेग्मेंट की पहली कार है जिसने बिक्री का ये आंकड़ा छुआ है। ऑटोकार प्रोफेश्नल के आंकड़ों के अनुसार, लॉन्च से लेकर अक्टूबर के अंत तक, Ertiga की कुल 6,99,215 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि 7,00,000-यूनिट मार्क से सिर्फ 785 कम है, जो कि नवंबर के पहले कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी।

इस MPV की सबसे अच्छी वार्षिक बिक्री वित्तीय वर्ष 2020 (2019-2020) में हुई, इस दौरान कंपनी ने इसके 90,543 यूनिट्स की बिक्री की है। इस साल अप्रैल से अक्टूबर के बीच इस कार के औसत 8,146 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इससे ये साफ है कि इस वित्तीय वर्ष में ये आंकड़ा 1 लाख यूनिट्स तक जल्द ही पहुंच जाएगा।

maruti_ertiga_front_view-amp.jpg

बीते अक्टूबर महीने में कंपनी ने इस एमपीवी कार के कुल 12,923 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के महज 7,748 यूनिट्स के मुकाबले 67% ज्यादा है। इतना ही नहीं ये कार सेग्मेंट में अव्वल होने के साथ-साथ देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

कैसी है ये कार:

Maruti Ertiga कुल चार वेरिएंट्स के साथ बाजार में आती है, जिसकी कीमत 7.96 लाख रुपये से लेकर 10.69 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K15 स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसका सीएनजी वेरिएंट 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

कंपनी ने इस एमपीवी में प्रोजेक्टर हेडलैंप, फॉग लैंप, एलईडी टेल लैंप, 15 इंच के पहिये, एंड्रॉइड ऑटो और कारप्ले के साथ 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप जैस फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा Ertiga में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और एक रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 17 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।


CNG वेरिएंट ने बढ़ाई डिमांड:


ये 7-सीटर कार पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट के साथ भी आती है। जब से इसे बाजार में पेश किया गया है तब से लेकर अब तक इसकी कुल बिक्री में CNG मॉडल का बहुत बड़ा योगदान है। इससे पहले ये कार डीजल वेरिएंट में भी मौजूद थी, जिसे अब डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है। ऑटोकार की रिपोर्ट के अनुसार अब तक इसके डीजल वेरिएंट के 3,44,174 यूनिट्स, पेट्रोल मॉडल के 2,97,285 यूनिट्स और CNG वेरिएंट कुल 57,756 यूनिट्स की बिक्री की गई है।

यदि मौजूदा पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट की बात करें कुल बिक्री में तकरीबन 40% अकेले सीएनजी वेरिएंट बेची गई हैं। इसके सीएनजी वेरिएंट के डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि देश के कुछ शहरों में इस वेरिएंट का वेटिंग पीरियड 8 से 9 महीने तक पहुंच गया है। आपको बता दें कि, Ertiga देश में मौजूदा एमपीवी सेग्मेंट की इकलौती कार है जिसमें सीएनजी का विकल्प मिलता है, और शायद यही इसकी लोकप्रियता का प्रमुख कारण भी है।

Home / Automobile / इस 7-सीटर MPV ने रच दिया इतिहास, 7 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदी ये कार, इस वेरिएंट की है हाई-डिमांड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो