scriptMaruti Suzuki Brezza हुई CNG अवतार में लॉन्च, 25.51 किलोमीटर का मिलेगा माइलेज और कीमत होगी इतनी | Maruti Suzuki Brezza CNG launched with 25.51 Km Mileage at 9.14 Lakh | Patrika News

Maruti Suzuki Brezza हुई CNG अवतार में लॉन्च, 25.51 किलोमीटर का मिलेगा माइलेज और कीमत होगी इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2023 04:48:49 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Maruti Suzuki Brezza CNG Launched: मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा के सीएनजी वैरिएंट के लॉन्च होने की चर्चा पिछले कुछ समय से चल रही थी। हाल ही में कंपनी ने इसकी बुकिंग्स शुरू की है। अब कंपनी ने इस नई सीएनजी कार को आज देश में लॉन्च कर दिया है।

maruti_suzuki_brezza_cng_launched.jpg

Maruti Suzuki Brezza CNG

पेट्रोल-डीज़ल की देश में ऊँची कीमतों के चलते इनसे चलने वाले व्हीकल्स के सब्स्टीट्यूट ऑप्शंस के तौर पर सीएनजी व्हीकल्स (CNG Vehicles) की पॉपुलैरिटी और डिमांड में पिछले कुछ समय में इजाफा देखने को मिला है। सीएनजी व्हीकल्स के बढ़ते मार्केट को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियाँ समय-समय पर देश में अपनी नई सीएनजी कार लॉन्च करती रहती हैं। आज इस लिस्ट में एक नया नाम जुड़ गया है। देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने आज शुक्रवार, 17 मार्च को अपनी शानदार एसयूवी मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा (Maruti Suzuki Brezza) को सीएनजी अवतार में देश में लॉन्च कर दिया है। पिछले कुछ समय से देश में इसके जल्द लॉन्च होने की चर्चा थी और आज कंपनी ने इसे लॉन्च करते हुए लोगों को सरप्राइज़ दे दिया है।

कितनी कीमत होगी चुकानी?

मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा सीएनजी (Maruti Suzuki Brezza CNG) को खरीदने के लिए 9.14 लाख रुपये से 12.05 लाख रुपये तक की शुरुआती कीमत चुकानी होगी।

मिलेगा शानदार माइलेज

मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा सीएनजी में शानदार माइलेज मिलेगा। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी नई सीएनजी एसयूवी 25.51 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देगी। सीएनजी की कीमत पेट्रोल और डीज़ल से कम भी होती है। इससे कम खर्च में ज़्यादा दूरी तय की जा सकेगी।

brezza_cng.jpg


यह भी पढ़ें

Toyota का दमदार पिक-अप ट्रक Hilux हुआ 3.6 लाख रुपये तक सस्ता, अब चुकानी होगी इतनी कीमत

डिज़ाइन और फीचर्स में नहीं होगा बदलाव

मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा के सीएनजी वैरिएंट की डिज़ाइन और इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें इसके पेट्रोल वैरिएंट से कुछ भी बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। पेट्रोल वैरिएंट की ही तरह सीएनजी वैरिएंट में भी डिज़ाइन और फीचर्स मिलेंगे।

इस सीएनजी कार में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, वॉइस कंट्रोल, 6 एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, EBD, 360 व्यू कैमरा, जियो-फेन्स अलर्ट और दूसरे कई शानदार फीचर्स मिलेंगे।

इंजन और ट्रांसमिशन

मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा सीएनजी में 1.5 लीटर इंजन मिलेगा। इससे कार को 101.65 bhp पावर और 136.8 Nm टॉर्क मिलेगा। साथ ही इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा।

यह भी पढ़ें

Mahindra XUV700 चलाने वाले सावधान! यह गलती हो सकती है जानलेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो