script120 की स्पीड पर खुद रूक जाएगी Maruti की ये कार, आज होगी लॉन्च | Maruti Suzuki Ciaz has excellent safety features | Patrika News
कार

120 की स्पीड पर खुद रूक जाएगी Maruti की ये कार, आज होगी लॉन्च

भारत की सबस बड़ी कार कंपनी अपनी मोस्ट अवेटेड कार सियाज फेसलिफ्ट को फाइनली आज लॉन्च करने वाला है। इस कार को कई कॉस्मेटिक और टेक्निकल अपडेट के साथ

Aug 20, 2018 / 01:05 pm

Pragati Bajpai

maruti ciaz

120 की स्पीड पर खुद रूक जाएगी ये कार, सीट बेल्ट न लगाने पर करेगी अलर्ट

नई दिल्ली: मारूति की ciaz फेसलिफ्ट का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।आज इस कार की लॉन्चिंग होने वाली है। इस कार की अब तक की सारी पिक्चर्स और डीटेल्स सामने आ चुकी है लेकिन जो सबसे खास फीचर्स है वो है इसके सेफ्टी फीचर्स। सिआज का नया मॉडल पुराने मॉडल से हर मामले में बेहतर और ज्यादा एडवांस हैं।
आधे से कम दाम मे Alto और swift खरीदने का मौका, जानें कैसे होगी बुक

मारूति अपनी नई कार में सिक्योरिटी का खास ख्याल रख रही है। यही वजह है कि कार में सीट-बेल्ट अलर्ट और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स दिये हैं।सीट बेल्ट अलर्ट ड्राइवर और पैसेंजर दोनो के लिए है।आपको बता दें कि ये फीचर कार के सभी मॉडल्स के साथ उपलब्ध कराया है जिनमें सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा शामिल हैं।
nexa sheet
स्पीड अलर्ट सिस्टम के तहत शहरी और हाईवे की स्पीड लिमिट के हिसाब से ड्राइवर के ज़्यादा रफ्तार पकड़ने पर उसे चेतावनी देगा।80 किमी/घंटा से ज़्यादा रफ्तार पकड़ने पर इसे 1 मिनट में ड्राइवर को 2 बार अलर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर ड्राइवर 120 किमी/घंटा की स्पीड से आगे बढ़ता है तो यह लगातार बीप करके ड्राइवर को अलर्ट करता है।कार की अगली सीट पर बैठे लोगों को अब सीटबेल्ट लगाने के लिए कार की तरफ से रिमाइंडर दिया जाएगा।
इसके अलावा कंपनी ने कार के लुक्स के साथ भी काफी बदलाव किया है।कार में नई क्रोम बॉर्डर वाली अपडेटेड ग्रिल, एलईडी डीआरएल वाले अपडेटेड हैडलैंप्स लगाए गए हैं।कार में मल्टी स्पोक अलॉय व्हील्स, क्रोम डोर हैंडल, बदले हुए एलईडी टेललैंप्स, और नए रिफ्लैक्टर के साथ अपडेटेड पिछला बंपर लगाया है।
ciaz
इंजन-फेसलिफ्ट वर्जन में कंपनी ने कार के इंजन में बड़ा बदलाव किया है।कंपनी इस कार में 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन को 1.5 लीटर इंजन के साथ रिप्लेस करेगा। वहीं डीजल वेरिएंट कार स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल तकनीक से लैस 1.3-लीटर DDiS इंजन के साथ आएगा।मैनुअल कार मे 4 स्पीड का गियरबॉक्स होगा वहीं ऑटोमैटिक सिस्टम में 5स्पीड का गियरबॉक्स दिया जाएगा।
सबसे इंपॉर्टेंट बात 20 अगस्त को लॉन्च होने वाली ये कार 11,000 रूपए के टोकन अमाउंटके साथ बुक कराई जा सकती है।

Home / Automobile / Car / 120 की स्पीड पर खुद रूक जाएगी Maruti की ये कार, आज होगी लॉन्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो