scriptबिक्री के मामले में भारत में सबसे आगे हैं इस देसी कंपनी की ये 5 कारें | maruti suzuki top selling car nov 2018 | Patrika News
कार

बिक्री के मामले में भारत में सबसे आगे हैं इस देसी कंपनी की ये 5 कारें

इस साल नंबर में मारुति सुजुकी की पांच कारें बिक्री के मामले में टॉप पर रही हैं। मारुति सुजुकी की बलेनो, डिजायर, स्विफ्ट, ऑल्टो और विटारा ब्रेजा बिक्री में सबसे आगे हैं…

Dec 26, 2018 / 03:26 pm

Sajan Chauhan

car

बिक्री के मामले में भारत में सबसे आगे हैं इस देसी कंपनी की ये 5 कारें

अगर आप मारुति सुजुकी की कारें खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जो सबसे खास हैं। इस साल नंबर में मारुति सुजुकी की पांच कारें बिक्री के मामले में टॉप पर रही हैं। मारुति सुजुकी की बलेनो, डिजायर, स्विफ्ट, ऑल्टो और विटारा ब्रेजा बिक्री में सबसे आगे हैं…

मारुति सुजुकी स्विफ्ट ( Maruti Suzuki Swift )
इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 84 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर डीडीआईएस डीओएचसी इंजन दिया गया है जो कि 75 पीएस की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। नवंबर में स्विफ्ट पहले स्थान पर रही है।

मारुति सुजुकी डिजायर ( Maruti Suzuki Dzire )
इंजन और पावर की बात की जाए तो डिजायर में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देती है। डीजल वेरिएंट की बात की जाए तो इसमें 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टार्क जनरेट करता है। नवंबर में डिजायर दूसरे स्थान पर रही है।

मारुति सुजुकी बलेनो ( Maruti Suzuki Baleno )
इंजन और पावर की बात की जाए तो बलेनो में 1248 सीसी का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन की बात की जाए तो इस कार में 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 83.1 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। नवंबर में बलेनो तीसरे स्थान पर रही है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो ( Maruti Suzuki Alto )
इंजन और पावर की बात की जाए तो ऑल्टो में 998 सीसी का 12-वी के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 67.1 बीएचपी की पावर और 90 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार काफी बेहतरीन है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। ये कार पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी विकल्प में भी आती है। नवंबर में ऑल्टो चौथे स्थान पर रही है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा ( Maruti Suzuki Vitara Breza )
इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 1248 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 89 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड आॅटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये एसयूवी 172 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। नवंबर में विटारा ब्रेजा पांचवें स्थान पर रही है।

Home / Automobile / Car / बिक्री के मामले में भारत में सबसे आगे हैं इस देसी कंपनी की ये 5 कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो