scriptमारुति वैन को जनरेटर बनाकर चला दिया ट्यूबवेल, डीजल से 3 गुना कम खर्च में हो रही है खेतों की सिंचाई | Maruti Van Made the Generator and Run the Tube well | Patrika News
ऑटोमोबाइल

मारुति वैन को जनरेटर बनाकर चला दिया ट्यूबवेल, डीजल से 3 गुना कम खर्च में हो रही है खेतों की सिंचाई

मारुति वैन को बना दिया जनरेटर और उससे खेतों में सिंचाई करने के लिए ट्यूबवेल चलाया। इस शख्स ने कम खर्च में सिंचाई करने वाला साधन बना दिया

नई दिल्लीJun 19, 2018 / 12:02 pm

Sajan Chauhan

Van Tube Well

मारुति वैन को जनरेटर बनाकर चला दिया ट्यूबवेल, डीजल से 3 गुना कम खर्च में हो रही है खेतों की सिंचाई

भारत में लोग जुगाड़ करने के लिए जाने जाते हैं इस बात में कोई भी शक नहीं है। यहां ऐसे-ऐसे लोग हैं, जिन्होंने जनरेटर से गाड़ी बना दी और उसे सड़कों पर खूब दौड़ाया, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक शख्स ने गाड़ी से जनरेटर बना दिया और उससे ट्यूबवेल चालाया है तो आपको शायद इस बात पर यकीन नहीं होगा। जी हां आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिसने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से तंग आकर एक नया जुगाड़ कर दिया। इस शख्स ने पुरानी मारुति वैन में एलपीजी लगाकर उसे पहले तो कम खर्च में ज्यादा चलने लायक बनाया और उसके बाद गाड़ी के अगले पहियों को ट्यूबवेल से जोड़ दिया। ऐसा करके इस शख्स ने अपने खेत में कम खर्च वाला सिंचाई का साधन तैयार किया है।

कम खर्च में हो रही है सिंचाई
जहां जनरेटर का ज्यादा खर्च होता है वहीं मारुति वैन से ट्यूबवेल चलाकार किसान सिर्फ 30 रुपये के खर्च में 1 घंटे तक सिंचाई कर सकता है। अगर किसान इसकी जगह डीजल खर्च करेगा तो उसका खर्च तीन गुना ज्यादा आएगा। मिली जानकारी के अनसुार, ये शख्स उत्तर प्रदेश के किसी गांव से है और उसने कम खर्च में सिंचाई करने का नया साधन बनाकर तैयार कर दिया है।

पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद
एक तरफ तो ये शख्स बिजली से परेशान था और दूसरा ईंधन की कीमत बढ़ने की वजह से परेशान था तो उसके दिमाग में कुछ अलग करने का ख्याल आया है और उसने ऐसा कर दिखाया। जिस कार को चलाने के लिए कभी इस्तेमाल किया जाता था अब वही कार खेतों में सिंचाई करने के भी काम आ रही है। सबसे खास बात ये है कि ये कार कम खर्च में सिंचाई कर रही है, जिससे प्रदूषण भी कम हो रहा है और धन की बचत भी अधिक हो रही है।

Home / Automobile / मारुति वैन को जनरेटर बनाकर चला दिया ट्यूबवेल, डीजल से 3 गुना कम खर्च में हो रही है खेतों की सिंचाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो