scriptमारुति सुजुकी की नई कार स्विफ्ट का ब्रोशर हुआ लीक | Next Generation Maruti Suzuki Swift Brochure Leaked | Patrika News
कार

मारुति सुजुकी की नई कार स्विफ्ट का ब्रोशर हुआ लीक

नई स्विफ्ट में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग वील, ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बलेनो की तरह बड़ी ड्राइवर इंफर्मेशन स्क्रीन जैसे नए फीचर जोड़े गए हैं

Dec 20, 2016 / 08:30 pm

कमल राजपूत

Swift

Swift

नई दिल्ली। कार कपंनी मारुति सुजुकी अपनी कार स्विट का नया वर्जन मार्केट में उतारने वाली है। लेकिन खबर है कि कपंनी की अधिकारिक घोषणा से पहले ही स्विफ्ट कार का ब्रोशर इंटरनेट पर लीक हो गया। यह कार जापान में लॉन्च होने वाली थी। इससे पहले नई स्विट कार की आगे के हिस्से की तस्वीरें ऑनलाइन साइट पर वायरल हुई थी। कपंनी अगले साल मार्च में जापान में नई स्विफ्ट कार को लॉन्च करने करेगी। 

नई स्विफ्ट का कुछ डिजाइन पुरानी स्विफ्ट जैसा 
तस्वीरों को देखने से यह पता चलता है कि कपंनी ने स्विफ्ट के नए मॉडल का डिजाइन पुरानी स्विफ्ट से मिलता जुलता ही है। साल 2005 में आई स्विफ्ट की डिजाइन का उस समय लोगों ने खूब पसंद किया था। बता दें नई स्विफ्ट कार में नई हैक्सागोनल ग्रिल, शार्प स्वेप्ट-बैक हैडलैंप्स और चौड़े वील्स आर्च जोड़े गए है। पुरानी स्विफ्ट की तरह इसमें भी पीछे की तरफ फॉग लैंप को बंपर के बीच में रखा गया है। नई स्विफ्ट में फ्लोटिंग रूफ मिलेगी। सी-पिलर को फिर से डिजाइन किया गया है, जबकि पिछले दरवाजे का हैंडल विंडो से सटा हुआ है। यह डिजाइन इसे शेवरले बीट की तरह थ्री-डोर (तीन दरवाजों वाली) कार का अहसास देगा।

नई स्विफ्ट का केबिन पूरी तरह से नए लुक में 
नई स्विफ्ट का केबिन पूरी तरह से नए लुक में डिजाइन किया गया है। नई स्विफ्ट में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग वील, ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बलेनो की तरह बड़ी ड्राइवर इंफर्मेशन स्क्रीन जैसे नए फीचर जोड़े गए हैं। 2017 स्विफ्ट में नया स्मार्टफोन लिंकेज डिस्प्ले ऑडियो (एसएलडीए) सिस्टम मिलेगा, जो ऐपल कारप्ले और गूगल ऐंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। नई स्विफ्ट, सुजुकी के नए प्लैटफॉर्म पर बनी तीसरी कार है, बलेनो के बाद इसी प्लैटफार्म पर जल्द आने वाली इग्निस भी बनी है। 

जापान के ग्राहकों को नई स्विफ्ट में 1.2 लीटर का ड्यूलजेट पेट्रोल और 1.0 लीटर का बूस्टरजेट टर्बो इंजन मिलेगा। वहां इसमें माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी (एसएचवीएस) की सुविधा भी मिलेगी। भारत में लॉन्च होने वाली नई स्विफ्ट के इंजन में कोई बदलाव नहीं किए गए है। 

Home / Automobile / Car / मारुति सुजुकी की नई कार स्विफ्ट का ब्रोशर हुआ लीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो