scriptCNG से भी कम खर्च में चलेगी Nissan की ये कार, शानदार लुक्स के साथ वर्ल्ड क्लास फीचर्स से है लैस | Nissan Leaf Electric Car Soon Launch in India | Patrika News
ऑटोमोबाइल

CNG से भी कम खर्च में चलेगी Nissan की ये कार, शानदार लुक्स के साथ वर्ल्ड क्लास फीचर्स से है लैस

निसान ने इलेक्ट्रिक कार लीफ (Nissan Leaf) को दुनिया के कई देशों में लॉन्च कर दिया है और ये दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है।

नई दिल्लीJun 18, 2018 / 09:45 am

Sajan Chauhan

Nissan Leaf

CNG से भी कम खर्च में चलेगी Nissan की ये कार, शानदार लुक्स के साथ वर्ल्ड क्लास फीचर्स से है लैस

निसान (Nissan) जल्द ही भारत में अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार निसान लीफ (Nissan Leaf) लॉन्च करने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक कार को साल 2018 के आखिर में लॉन्च किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसी है ये कार और कैसे हैं इसके फीचर्स।

पावर और स्पेसिफिकेशन
पावर और स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इस नई निसान लीफ में 40 किलोवॉट की बैटरी दी जाएगी जो 140 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी।

निसान ने इलेक्ट्रिक कार लीफ को दुनिया के कई देशों में लॉन्च कर दिया है और ये दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है, लेकिन भारत में ये कार ज्यादा बिकेगी या नहीं इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। भारत में निसान लीफ का नया सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च किया जाएगा। भारत में इस कार के लिए सबसे बड़ी चुनौती कीमत है और इसके साथ ही इस कार को भारत में ठीक प्रकार से चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं मिल पाएगा, जो कि इस कार की बिक्री में चुनौती बन सकता है।

भारत सरकार के प्रयास
अब भारत सरकार देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक कारों पर ज्यादा जोर दे रही है, भारत में जितनी ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों की संख्या बढ़ेगी उतना ही ज्यादा पर्यावरण को फायदा पहुंचेगा। भारत सरकार देश में ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए काम कर रही है जिसके लिए बहुत प्रयास भी किए जा रहे हैं, लेकिन अभी इसे पूरी तरह सक्षम होने में काफी समय लगेगा।

ये भी पढ़ें- इसलिए डिमांड में है हुंडई Creta Facelift, देखें तस्वीरें

एक बार चार्ज होकर चलेगी 400 किमी
इस कार की सबसे बड़ी खासियत की बात की जाए तो ये कार एक बार चार्ज होकर 400 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में निसान लीफ पहले से ही बिक रही है और लोगों ने इस कार में काफी दिलचस्पी भी दिखाई है। अब भारत में निसान लीफ को कितना ज्यादा पसंद किया जाता है ये तो लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा।

कीमत
निसान लीफ भारत में निर्यात करके लाई जाएगी, जिस कारण इस कार पर काफी टैक्स लगेगा और इसका सीधा असर कार की कीमत पर पड़ेगा। अगर कीमत की बात की जाए तो निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 50 लाख रुपये हो सकती है।

Home / Automobile / CNG से भी कम खर्च में चलेगी Nissan की ये कार, शानदार लुक्स के साथ वर्ल्ड क्लास फीचर्स से है लैस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो