scriptअब दिव्यांग भी चला सकेंगे कार, लॉन्च हुई दुनिया की पहली व्हीलचेयर इलेक्ट्रिक कार, जानें सारे फीचर्स | now handicap people can drive, wheelchair drive car launched | Patrika News
ऑटोमोबाइल

अब दिव्यांग भी चला सकेंगे कार, लॉन्च हुई दुनिया की पहली व्हीलचेयर इलेक्ट्रिक कार, जानें सारे फीचर्स

इस कार में दिव्यांग न केवल अपनी व्हीलचेयर के साथ आसानी से बैठ सकते हैं बल्कि खुद ड्राइव भी कर सकते हैं

नई दिल्लीSep 13, 2018 / 05:07 pm

Pragati Bajpai

wheel chair car

अब दिव्यांग भी चला सकेंगे कार, लॉन्च हुई दुनिया की पहली व्हीलचेयर इलेक्ट्रिक कार, जानें सारे फीचर्स

नई दिल्ली: दुनिया में हर दिन नित नए शोध होते रहते हैं ताकि लोगों की जिंदगी आसान बन सके। एक आम आदमी के लिए तो वैसे ही बहुत कुछ आसान हो चुका है लेकिन दिव्यांगों के लिए अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। स्पेशली बात जब यातायात की आती है तब चीजें और भी मुश्किल नजर आती हैं। लेकिन आज हम आपके साथ कुछ ऐसा शेयर करने वाले हैं जो दिव्यांगो की दुनिया बदल सकता है। अभी तक दिव्यांगो के पास सिर्फ व्हील चेयर होती थी जिसे वो यातायात के साधन के तौर पर इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब हंगरी की केंगुरू नाम की एक कंपनी ने दिव्यांगो के लिए कार बनाई है।
शानदार फीचर्स से लैस ये 4 स्कूटर 1 लीटर में चलते हैं 65 किमी, कीमत 50000 से कम देखें तस्वीरें

इस कार में दिव्यांग न केवल अपनी व्हीलचेयर के साथ आसानी से बैठ सकते हैं बल्कि खुद ड्राइव भी कर सकते हैं।केंगारू की ये नई व्हीलचेयर इलेक्ट्रिक कार में व्हीलचेयर पर बैठे व्यक्ति को वो सभी सुविधायें मुहैया होंगी जिसकी उसे कार चलाते समय जरूरत हो सकती है। इस कार में पीछे की तरह एक बड़ा दरवाजा दिया गया है जो कि पूरी तरह एक हैचबैक कार के डिग्गी की तरह उपर की तरफ खुल जाता है और दरवाजा खुलने के बाद इसमें इतना स्पेस होता है कि व्हीलचेयर सहित व्यक्ति को सीधे कार में बैठाया जा सकता है।
wheelchair car
कार का दरवाजा रिमोट कंट्रोल से खोला जा सकता है। इस कार में केवल एक ही दरवाजा दिया गया है। इस कार में कंपनी ने 2 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है जो कि बैटरी से चलता है। इस कार की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कार में ड्राइविंग के लिए स्टीयरिंग व्हील की जगह पर मोटरसाइकिल की तरह एक हैंडलबार दिया गया है जिसे दिव्यांग व्यक्ति व्हीलचेयर पर बैठे हुए ही आसानी से ड्राइव कर सकता है। इसी हैंडलबार में ब्रेक लीवर भी दिये गये हैं। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये कार आसानी से 70 से 110 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। यानि कि शहर के भीतर ड्राइव करने के लिए ये कार पूरी तरह परफेक्ट है।
कीमत-अमेरिका में इस कार की कीमत 25,000 अमेरिकी डॉलर है। फिलहाल भारत में ये कार कब तक लॉन्च होगी इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

Home / Automobile / अब दिव्यांग भी चला सकेंगे कार, लॉन्च हुई दुनिया की पहली व्हीलचेयर इलेक्ट्रिक कार, जानें सारे फीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो