इस देश ने BMW पर लगाया 70 करोड़ का जुर्माना, जानें कारण

इस देश ने BMW पर लगाया 70 करोड़ का जुर्माना, जानें कारण

Sajan Chauhan | Publish: Dec, 24 2018 01:13:30 PM (IST) कार

साउथ कोरिया में बीएमडब्ल्यू की कारों में आग लगने की वचह से सरकार ने 99 लाख डॉलर यानी कि लगभग 70 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है।

दुनिया की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू इस समय मुसीबतों में घिर गई है। जी हां साउथ कोरिया में बीएमडब्ल्यू की कारों के इंजन में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए सरकार ने 99 लाख डॉलर यानी कि लगभग 70 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है। साउथ कोरिया ने सोमवार को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि पेनल्टी के साथ-साथ शिकायतों पर ध्यान न देने के लिए बीएमडब्ल्यू पर केस भी दर्ज किया जाएगा।

साउथ कोरिया परिवहन मंत्रालय ने 5 माह जांच-पड़ताल करने के बाद ये निर्णय लिया है। मिली जानकारी के अनुसार, जर्मन कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने कारों में तकनीकी कमियों को छुपाया और इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आने के बाद कारों को वापस लेने में भी बहुत समय लिया। 2018 की शुरुआत में साउथ कोरिया में बीएमडब्ल्यू की लगभग 40 कारों के इंजन में आग लगी थी।

परिवहन मंत्रालय ने जांच करके पता लगाया कि कारों के इंजन में आग एग्जॉस्ट गैस रिसर्क्युलेशन (ईजीआर) कूलर में वॉल्व की खराबी के कारण लग रही थी। इसके बाद बीएमडब्ल्यू ने माफी मांगी और जुलाई और अक्टूबर में 65 विभिन्न मॉडलों की लगभग 172,000 यूनिट्स वापस मंगवाईं थी।

बीएमडब्ल्यू दक्षिण कोरियाई यूनिट ने बताया कि परिवहन मंत्रालय ने जो खराबी बताई है वही खराबी कंपनी के भी अनुसार है। आग की वजह ईजीआर कूलर्स में कूलैंट का रिसाव है। बीएमडब्ल्यू ने परिवहन मंत्रालय के आरोप पर सीधे कोई भी जवाब नहीं दिया है।

बीएमडब्ल्यू की बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज ( BMW 7 Series ) पूरी दुनिया में काफी पसंद किए जाने वाली कार है।
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 2993 सीसी का 6 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 261 बीएचपी का पावर और 620 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। रियर व्हील ड्राइव इस लग्जरी कार में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कीमत की बात की जाए तो इस लग्जरी कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.5 करोड़ रुपये है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned