1 जुलाई से इन फीचर्स के बगैर नहीं चला चला पाएंगे कार, इस वजह से लागू किया गया ये नियम

1 जुलाई से इन फीचर्स के बगैर नहीं चला चला पाएंगे कार, इस वजह से लागू किया गया ये नियम

Vineet Singh | Publish: May, 12 2019 04:07:31 PM (IST) कार

  • कार में 1 जुलाई से जरूरी हो जाएंगे ये फीचर्स
  • बिना इन फीचर्स के नहीं चला पाएंगे अपनी कार
  • इनसे बढ़ जाएगा कार खरीदने का खर्च

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने नए नियम बनाए हैं जिन्हें कार मालिकों को मानना पड़ेगा। ये नए नियम लोगों की सुरक्षा को देखते हुए बनाए गए हैं। इस नए नियम के मुताबिक़ अब 1 जुलाई से आप बिना जरूरी सेफ्टी फीचर्स के अपनी कार नहीं चला पाएंगे और ऐसा करते पड़के जाने पर आपके ऊपर जुर्माना भी हो सकता है।

Hyundai Santro सभी कारों को पछाड़कर निकली सबसे आगे, एक महीने में बिके इतने हजार यूनिट्स

जानकारी के मुताबिक़ ये सेफ्टी फीचर्स ( car safety ) 5 तरह के हैं जिनका आपकी कार में होना बेहद जरूरी है और इनके बगैर आप अपनी कार नहीं चला पाएंगे। इस सेफ्टी नार्म्स को AIS-145 कहते हैं। अगर आप अपनी कार में ये सेफ्टी फीचर्स लगवाते हैं तो इससे आपका खर्च थोड़ा बढ़ जरूर जाएगा लेकिन हादसों के दौरान आप अपनी कार में सुरक्षित रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो सेफ्टी फीचर्स जिनका आपको कार में होना बेहद ही जरूरी है।

एयरबैग : एयर बैग ( Airbag ) सबसे जरूरी सेफ्टी फीचर है जो आपको हादसों के दौरान सुरक्षित रखता है। हादसे के दौरान ये एयरबैग ( Car Airbag ) खुल जाते हैं और आपको चोट नहीं लगती है।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) : ABS आजकल हर कार में दिया जा रहा है। इस सिस्टम की मदद से आपकी कार नियंत्रण में रहती है और आप पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं।

सीट बेल्ट रिमाइंडर : सीट बेल्ट रिमाइंडर तब काम करता है जब आप जब कार चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाना भूल जाते हैं। इसके बाद एक अलार्म बजने लगता है और ये तब तक बजता है जब तक आप सीट बेल्ट पहन नहीं लेते हैं।

स्पीड अलर्ट सिस्टम : आप जब भी अपनी कार की स्पीड 80 kmph से ज्यादा बढ़ाएंगे तब इस डिवाइस का अलार्म बजने लगेगा। और आपको स्पीड कम करने के लिए कहेगा।

भारत में लॉन्च हुई Ford Aspire Blu, माइलेज और इन फीचर्स के दम पर देगी Dzire और Amaze को टक्कर

रिवर्स पार्किंग अलर्ट सिस्टम : यह सिस्टम कार को बैक करते समय बड़ा काम आता है और आपको किसी भी हादसे से बचाता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned