इन ट्रैफिक नियमों के बारे में आपको भी नहीं होगी सही जानकारी, यहां जानें पूरा सच

इन ट्रैफिक नियमों के बारे में आपको भी नहीं होगी सही जानकारी, यहां जानें पूरा सच

Sajan Chauhan | Publish: Nov, 19 2018 12:06:12 PM (IST) कार

भारत में कई लोगों को ट्रैफिक नियमों की ठीक से जानकारी नहीं तो कुछ नियमों को लेकर भ्रम भी फैला हुआ है। आज हम आपको उन नियमों के बारे में बता रहे हैं।

भारत उन देशों में शामिल है जहां पर सड़क दुर्घटनाएं सबसे ज्यादा होती हैं और इसकी वजह ये भी है कि यहां पर ट्रैफिक नियमों का सही से पालन नहीं किया जाता है। भारत में कई लोगों को ट्रैफिक नियमों की ठीक से जानकारी नहीं तो कुछ नियमों को लेकर भ्रम भी फैला हुआ है। आज हम आपको उन नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप भी आजतक सही जानकारी नहीं रखते होंगे।

लोगों को लगता है कि रात में 10 बजे के बाद ट्रैफिक लाइट का पालन नहीं करना होता है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है, क्योंकि ट्रैफिक लाइट का पालन हमेशा करना होता है। जिन ट्रैफिक सिग्नल पर ट्रैफिक लाइट पूरी तरह बंद रहती है वहां ऐसा नहीं करना होता है, लेकिन जहां पर ट्रैफिक लाइट चल रही होती है तो वहां पर नियमों का पालन करना जरूरी होता है। जहां पर लाइट पूरी तरह जल रही है तो उसका पालन हमेशा की तरह किया जाता है। जहां पर पीली लाइट ब्लिंक कर रही है तो वहां पर वाहन की स्पीड कम कीजिए फिर देखिए और आगे बढ़िए। जहां पर रेड लाइट ब्लिंक कर रही है तो वहां पर वाहन को रोकिए फिर देखिए और आगे बढ़िए।

कुछ लोगों को लगता है कि वनवे रोड पर वाहन रिवर्स करना अपराध नहीं होता है, लेकिन ये सिर्फ एक भ्रम है और वनवे रोड पर वाहन रिवर्स करना ठीक नहीं है।

कई बार लोग समझते हैं कि 'नो पार्किंग' लिखी हुई जगह छोड़कर किसी भी जगह पार्क किया जा सकता है। ऐसा नहीं है बल्कि आप हॉस्पिटल, स्कूल गेट, मेन रोड, जेब्रा क्रॉसिंग, बस स्टॉप, ट्रैफिक सिगनल के निकट वाहन पार्किंग नहीं कर सकते हैं।

हर किसी को ये लगता है कि सिर्फ सीधी तरफ से ही ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। जैसे आगे वाला वाहन राइट टर्न ले रहा है और राइट ब्लिंक कर रहा है तो रियर वाली कार सीधी साइड से ओवरटेक कर सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned