scriptये हैं भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली सबसे सस्ती कारें, इनमें मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स | Cheap And Best Mileage Cars | Patrika News
कार रिव्‍यूज

ये हैं भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली सबसे सस्ती कारें, इनमें मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

Maruti S-presso और Renault Kwid हैं सबसे सस्ती कारें
दोनों ही कारों का लुक किसी एसयूवी जैसा ही है
इन कारों की कीमत भी है बेहद ही कम

Dec 15, 2019 / 12:30 pm

Vineet Singh

नई दिल्ली: बड़ी कार खरीदना किसे पसंद नहीं होता है, दरअसल ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वो एक suv खरीदें जिसमें बेहतरीन स्टाइल के साथ ही जबरदस्त पावर भी मिले। ज्यादा कीमत होने की वजह से लोग SUV नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो देखने में किसी SUV वाला फील देती हैं लेकिन इनकी कीमत किसी आम बजट कार से भी कम होती है।

नई कार खरीदते वक्त इन बातों को गलती से भी न करें नजरंदाज, हो सकता है नुकसान

मारुति एस-प्रेसो ( Maruti S-Presso )

एस-प्रेसो की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद ही हल्की है और इसके पीछे वजह ये है कि इसे heartect platform पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म की वजह से ही ये कार हल्की हो जाती है लेकिन इसकी मजबूती कई गुना बढ़ जाती है। हल्की होने की वजह से इस कार को चलाना काफी बेहतरीन अनुभव होता है। ऐसे में ये कार बेहतरीन हैंडलिंग के साथ सड़क पर अच्छी पकड़ भी देती है।

इंजन और पावर

मारुति एस-प्रेसो को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-Presso में 998cc का BS-6 इंजन लगाया गया है जो कि 5500 rpm पर 50kw की मैक्सिमम पावर और 3500 rpm पर 90Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा कार में AGS (Auto Gear Shift) दिया गया है जो इसे एक फ्यूचर कार वाला फील देता है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो S-Presso के टॉप मॉडल (VXi+ MT / VXi+ AGS) में पैदल यात्री प्रोटेक्शन, क्रैश कंपलाइंस, इम्मोबिलाइजर, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक सेंट्रल डोर लॉकिंग, पैसेंजर साइड एयरबैग, सीबेल्ट प्री-टेंशनर एंड फोर्स, लिमिटर (ड्राइवर+को-ड्राइवर), लो फ्यूल वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो), डोर अजर वार्निंग (इन स्मार्टप्ले स्टूडियो) और पार्किंग ब्रेक वार्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये फीचर्स इस कार में बैठनेवाले और इसे चलाने वाले की सेफ्टी को सुनिश्चित करते हैं।

कीमत

कीमत की बात करें तो एस-प्रेसो को दिल्ली में 3.69 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में खरीदा जा सकता है।

रेनॉ क्विड ( renault kwid )

रेनॉ क्विड एक कॉम्पैक्ट हैचबैक कार है जिसमें आसानी से कोई भी छोटी फैमिली बैठ सकती है, साथ ही इस कार को बेहद ही स्टाइलिश बनाया गया है जिसकी वजह से ये काफी हद तक किसी एसयूवी जैसी लगती है। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है इस एसयूवी की खासियत।

इंजन और पावर

कंपनी ने हाल में क्विड का नया मॉडल लॉन्च किया है। नई क्विड में 799cc का पेट्रोल इंजन है। इसका माइलेज ( renault kwid mileage ) 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर है। लुक्स और फीचर्स के मामले में ये कार पहले से कहीं बेहतर हो चुकी है।

आज रात से गाड़ियों के लिए जरूरी होगा Fastag, न लगा होने पर देना होगा दोगुना चार्ज

सेफ्टी फीचर्स

इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस , सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स फीचर्स मौजूद हैं। ये फीचर्स कार को डाइवर और पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिहाज से काफी सुरक्षित बनाते हैं।

कीमत

रेनॉ क्विड को आप 2.83 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में खरीद सकते हैं।

Home / Automobile / Car Reviews / ये हैं भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली सबसे सस्ती कारें, इनमें मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो