scriptजानें क्यों बंद करना पड़ा Hero Honda Karizma और Hero Xtreme Sports का प्रोडक्शन | Hero Honda Karizma And Hero Xtreme Sports Production Stops | Patrika News
कार रिव्‍यूज

जानें क्यों बंद करना पड़ा Hero Honda Karizma और Hero Xtreme Sports का प्रोडक्शन

इन दोनों ही बाइक्स को कंपनी अब नहीं बनाएगी। इन बाइक्स का जो भी बचा हुआ स्टॉक है सिर्फ उसे ही ग्राहक खरीद सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि क्या है इन दोनों बाइक्स का प्रोडक्शन बंद करने की वजह।

नई दिल्लीFeb 22, 2020 / 03:03 pm

Vineet Singh

Hero MotoCorp

Hero MotoCorp

नई दिल्ली: साल 2020 हीरो मोटोकॉर्प ( Hero MotoCorp ) के लिए कुछ ख़ास नहीं रहा है, दरअसल कंपनी ने इस साल अपनी दो बेहतरीन बाइक्स का प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया है। इन बाइक्स में पहली Hero Karizma ZMR है तो वहीं दूसरी बाइक है Xtreme Sports, इन दोनों ही बाइक्स को कंपनी अब नहीं बनाएगी। इन बाइक्स का जो भी बचा हुआ स्टॉक है सिर्फ उसे ही ग्राहक खरीद सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि क्या है इन दोनों बाइक्स का प्रोडक्शन बंद करने की वजह।
Karizma के बाद Xtreme को भी बंद कर रही हीरो मोटोकॉर्प, कम बिक्री बनी वजह

Hero Karizma ZMR

सबसे पहले करिज़्मा को Hero Honda Karizma को साल 2003 में लॉन्च किया गया था, इसके बाद बाइक के लुक में बड़े बदलावों के साथ इसे Karizma R के नाम से साल 2007 में उतारा गया। इसके बाद कंपनी ने सितंबर साल 2009 में इस बाएक का एक और वेरिएंट मार्केट में उतारा जिसका नाम था Karimza ZMR , करिज़्मा जेडएमआर के बाद कंपनी ने साल 2014 में इसके लुक और परफॉर्मेंस में बदलाव के साथ इसे फिर से रीफ्रेश किया।
आपको बता दें कि कंपनी ने इस बाइक की जगह वेबसाइट पर 200सीसी वाली बाइक्स को फ्लैगशिप रेंज के रूप में दिखाया है। यह बाइक दो वेरिएंट- करिज्मा और करिज्मा जेडएमआर नाम से उपलब्ध थी। इनमें 223cc का इंजन दिया गया है, जो 8,000 rpm पर 20 bhp का पावर और 6,500 rpm पर 19.7 Nm जेनरेट करता है। जेडएमआर वेरियंट में फ्यूल-इंजेक्टेड टेक्नॉलजी दी गई है, जबकि स्टैंडर्ड करिज्मा में कार्ब्युरेटर सिस्टम है।
Hero Xtreme Sports

Hero Motocorp ने नवंबर 2019 में Xtreme की 1,237 यूनिट्स डीलरशिप्स में डिस्पैच की थीं। Xtreme Sports बाइक में 149.2cc, एयर कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 15.6bhp पावर और 13.50Nm टॉर्क जनरेट करता है।
BS4 कारों पर मिल रहा पूरे 5 लाख तक का बंपर डिस्काउंट, 1 अप्रैल से पहले खत्म करना है स्टॉक

ये है बिक्री बंद होने की मुख्य वजह

आपको बता दें कि कंपनी 1 अप्रैल 2020 से देश में BS6 वाहनों के की बिक्री की जाएगी, ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपनी बाइक्स को BS6 इंजन से अपडेट करना पड़ रहा है जिससे वाहनों की लागत भी बढ़ेगी साथ ही इन बाइक्स की बिक्री लगातार कम हो रही है। यही कारण है कि कंपनी ने इन बाइक्स का प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि कंपनी ने मार्केट में BS6 वाहनों की नई रेंज उतारी है जिसमें Hero Passion Pro BS6, Xtreme 160R और Glamour BS6 जैसी बाइक्स शामिल हैं।

Home / Automobile / Car Reviews / जानें क्यों बंद करना पड़ा Hero Honda Karizma और Hero Xtreme Sports का प्रोडक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो