scriptपेट्रोल-डीजल से ज्यादा फायदेमंद है CNG कार चलाना, जानेंगे तो यही कार खरीदेंगे | how beneficial it is to drive cng cars | Patrika News
कार रिव्‍यूज

पेट्रोल-डीजल से ज्यादा फायदेमंद है CNG कार चलाना, जानेंगे तो यही कार खरीदेंगे

सीएनजी कारों का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ये कारें बेहद किफायती होती है । इनका माइलेज पेट्रोल-डीजल कारों से काफी ज्यादा होता है।

नई दिल्लीDec 30, 2019 / 03:36 pm

Pragati Bajpai

cng cars

cng cars

नई दिल्ली: आजकल लोग पेट्रोल-डीजल का अल्टरनेट फ्यूल ढूंढ रहे हैं और यही वजह है कि लोग सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं। लेकिन अभी भी एक वर्ग ऐसा है जो कारों के मामले में कंवेशनल फ्यूल वाली कारों को ही प्रथम वरीयता देता है। इसीलिए आज हम आपको सीएनजी कार चलाने के फायदों के बारे में बताएंगे ताकि आप भी अपने फायदे के हिसाब से सही कार चुन सकें

33 किमी माइलेज वाली Maruti की इन कारों पर मिल रहा है 60 हजार तक का डिस्काउंट

प्रदूषण से बचाव- पेट्रोल और डीजल कारों खासतौर पर डीजल कारों से प्रदूषण फैलता है। लेकिन अगर आप सीएनजी से चलने वाले वाहन चलाते हैं तो इससे प्रदूषण कम होता है। सीएनजी से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और जल वाष्प पैदा होती है, जिससे सीएनजी हानिकारक कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) उत्सर्जन को काफी कम करता है और नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) उत्सर्जन को भी काफी कम करता है।

पैसों की बचत- सीएनजी कारों का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ये कारें बेहद किफायती होती है । इनका माइलेज पेट्रोल-डीजल कारों से काफी ज्यादा होता है। यही वजह है कि लोग सीएनजी कारों को ज्यादा पसंद करते हैं।

पेट्रोल और CNG वेरिएंट में आएगी Maruti Brezza, जानें कब तक होगी लॉन्च

प्रचुर मात्रा में है सीएनजी- जहां पेट्रोल और डीजल के खत्म होने का खतरा लगाता है वही सीएनजी भरपूर मात्रा में मौजूद है। आपको मालूम हो कि भारत में प्राकृतिक गैस का कुल स्थानीय भंडार मौजूदा मांग पर सप्लाई के 27 सालों तक है।

Home / Automobile / Car Reviews / पेट्रोल-डीजल से ज्यादा फायदेमंद है CNG कार चलाना, जानेंगे तो यही कार खरीदेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो