कभी नहीं चोरी होगी आपकी कार, बस करवाएं ये छोटे-छोटे काम

बड़े शहरों में कार पार्किंग एक बड़ी समस्या होती है और कार पार्किंग सुरक्षित न होने पर कार चोरी की आशंका बढ़ जाती है ऐसे में आपको कार की सेफ्टी के लिए खुद ही कदम उठाने पड़ेंगे ।

By: Pragati Bajpai

Updated: 28 Feb 2020, 04:24 PM IST

नई दिल्ली : कार मालिकों के लिए उनकी कार सबसे ज़रूरी होती है । वो उसकी देखभाल के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा देखा जाता है कि कई बार कड़ी सुरक्षा के बावजूद कार चोर कार चुराने में सफल हो जाते हैं तब हम इंश्योरेंस से भरपाई के अलावा कुछ नहीं कर पाते । इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कार की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं।

GPS ट्रैकर- कार को चोरो से बचाने के लिए अपनी कार में GPS ट्रैकर जरूर लगवाएं। इसकी मदद से न सिर्फ आप दूर से भी अपनी कार पर नजर रख पाएंगे बल्कि खुदा न खास्ता अगर आपकी कार चोरी हो जाती है तो ऐसे हालात में कार की लोकेशन को ट्रैक करना आसान होता है। और पुलिस कार चोर को आसानी से पकड़ सकते हैं ।

स्टीयरिंग लॉकर- कार चोरी को रोकने के लिए आप अपनी कार में स्टीयरिंग व्हील लॉकर बलगवा सकते हैं । स्टीयरिंग व्हील लॉकर कार के स्टीयरिंग व्हील को लॉक कर देता है। इससे यह पूरी तरह से लॉक हो जाता है। ऐसे में अगर चोर कार के अंदर घुस भी जाए तो वह आपकी कार को आगे नहीं ले जा पाएगा। स्टीयरिंग व्हील लॉकर ऑनलाइन या फिर पास के बाजार से भी खरीद सकते हैं।

टॉयर लॉकर- अपनी कार के पहियों में लॉकर लगवाकर भी आप कार की सुरक्षा को पुख्ता कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी खास बात ये है कि इसे तोड़ने में चोरों को समय लगता है। यही वजह है कि टायर लॉकर को देखते ही चोर गाड़ी को चोरी करने की कोशिश भी नहीं करते ।

गियर लॉक- स्टीयरिंग लॉक की तरह ही गियर लॉक गियर को लॉक करता है। यह कार के गियर शिफ्ट को लॉक कर देता है। मतलब बिना आपकी मर्जी के कोई अन्य वयक्ति आपकी कार को ड्राइव नहीं कर सकेगा।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned