scriptकार भले हो जाए पुरानी, इंजन हमेशा रहेगा नये का नया | Keep Your Car Engine Always New | Patrika News
कार रिव्‍यूज

कार भले हो जाए पुरानी, इंजन हमेशा रहेगा नये का नया

आज हम आपको उन तरकीबों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कार का इंजन सालों साल नया रख सकते हैं।

Feb 26, 2020 / 05:41 pm

Vineet Singh

Car Engine

Car Engine

नई दिल्ली: सालों साल कार चलाने के बाद कार का इंजन काफी पुराना हो जाता है और इसके पुर्ज़े घिस जाते हैं। ऐसे में इंजन का माइलेज कम हो जाता है साथ ही साथ स्पीड पर भी बड़ा असर होता है। अगर आप समय से सर्विसिंग नहीं करवाते हैं तो कार का इंजन आपको दिक्कत देने लगता है। तो ऐसे में आज हम आपको उन तरकीबों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कार का इंजन सालों साल नया रख सकते हैं।

1- techometer को बार-बार छेड़ना ज्यादातर गाड़ियां आजकल टेकोमीटर के साथ आती है। लेकिन ड्राइवर कई बारग गाड़ी चलाते टाइम रेड लाइन क्रॉस कर देते हैं। अगर ऐसा काफी देर तक किया जाता है तो इंजन पर बुरा असर पड़ता है।

2- इंजन ऑयल न बदलना इंजन ऑयल ( Engine Oil ) गाड़ी की लाइफ लाइन होता है लेकिन अक्सर लोग इसे ही हल्के में ले लेते हैं। पहले तो लोग बदलवाते नहीं है और अगर बदलवाते हैं तो गाड़ी के लिए रिकमेंडेड इंजन ऑयल की जगह कोई भी इंजन ऑयल डलवा लेते हैं इससे गाड़ी के इंजन पर बुरा असर पड़ता है। तो अगर आप चाहते हैं कि गाड़ी का इंजन लंबे समय तक स्मूद चले तो रेग्युलरली इंजन ऑयल बदलें और गाड़ी के लिए जो बताया गया हो वही ऑयल डलवाएं।

3- पानी में गाड़ी चलाना आपकी गाड़ी सड़क पर चलने के लिए बनी है न कि समुद्र में, लेकिन बारिश के सीजन में या ट्रिप पर जाते टाइम लोग इस बात का ध्यान नहीं देते और गहरे पानी में भी गाड़ी को चलाने से बाज नहीं आते इससे कई बार इंजन के अंदर पानी चला जाता है और फिर वही होता है जो नहीं होना चाहिए। तो अगर पानी में गाड़ी चलानी पड़ती है तो अपनी गाड़ी में snorkle लगवाएं।

Home / Automobile / Car Reviews / कार भले हो जाए पुरानी, इंजन हमेशा रहेगा नये का नया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो