Electric Vehicle खरीदने पर होगा जबरदस्त फायदा, डायरेक्ट अकाउंट में मिलेंगे सब्सिडी के पैसे

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ( DELHI electric vehicle policy ) के तहत लोगों को सब्सिडी ( subsidy on electric vehicle ) डायरेक्ट उनके अकाउंट में देने का ऐलान किया है।

By: Pragati Bajpai

Updated: 19 Aug 2020, 12:18 PM IST

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक बाइक ( electric bikes ) और कार ( electric car ) आने वाले दिनों की हकीकत और जरूरत दोनो हैं और इसीलिए लगभग सभी कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र पर ज्यादा फोकस कर रही है। सरकारें लगातार लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों ( electric vehicles ) को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार को ही ले ले सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ( DELHI electric vehicle policy ) के तहत लोगों को सब्सिडी ( subsidy on electric vehicle ) डायरेक्ट उनके अकाउंट में देने का ऐलान किया है। यानि अगर आप दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदेंगे तो दुपहिया वाहन खरीदने पर 30 हजार रूपए और कार खरीदने पर 1.5 लाख रूपए तक की सब्सिडी मिलेगी और ये सब्सिडी आपको आपके बैंक अकाउंट ( Bank account ) में EV खरीदने के सात दिनों के अंदर मिल जाएगी ।

40,000 रुपए से कम कीमत में मिल रही है Royal Enfield bikes, जानें क्या है खरीदने का पूरा प्रोसेस

इलेक्ट्रिक वाहन नीति पर काम करने वाले डायलॉग ऐंड डेवलपमेंट कमिशन के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह ने अगले तीन महीनों में ईवी नीति के तहत घोषित सभी कमिटमेंट्स को रोलआउट करने की बात कही है। शाह का कहना है कि ईवी को बढ़ावा देने के लिए , 'पहली और सबसे ज़रूरी बात ये सुनिश्चित करना है कि वादे के मुताबिक लोगों को सब्सिडी उपलब्ध कराई जाए, ये एक साफ और क्लियर सिस्टम हो ताकि लोगों को परेशानी न हो.'

शाह ने बताया कि सब्सिडी को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है और अब इसे सीधे लोगों के अकाउंट्स में पहुंचाने का सिस्टम तैयार किया जा रहा है । इसके अलावा उन्होने सब्सिडी के बारे में ज्यादा बात बताते हुए कहा कि अमाउंट ऑनलाइन ट्रांसफर होगा साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि अमाउंट 7 दिनों में लोगों तक पहुंच जाए।

शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पहले साल में 200 चार्जिंग स्टेशन ( CHARGING STATIONS ) का वादा किया है और सब्सिडी का काम पूरा होने के बाद सरकार पूरा फोकस इन चार्जिंग स्टेशनों को बनाने पर लगाने वाली है। शाह ने बताया कि शुरुआती काम शुरू हो चुका है. उन स्‍थानों की पहचान की जा चुकी है जहां चार्जिंग स्‍टेशन लगने हैं।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned