scriptरोड एक्सीडेंट में कामकाजी लोग गंवाते हैं सबसे ज्यादा जान, पढ़ें पूरी खबर | road accident kills more male than women read report | Patrika News
कार रिव्‍यूज

रोड एक्सीडेंट में कामकाजी लोग गंवाते हैं सबसे ज्यादा जान, पढ़ें पूरी खबर

15-19 साल के आदमियों में इस कमी का कारण है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है।

Dec 27, 2019 / 03:54 pm

Pragati Bajpai

road accident

road accident

नई दिल्ली: आए दिन रोड एक्सीडेंट की खबरें आती रहती है लेकिन इन एक्सीडेंट्स में मरने वालों में सबसे ज्यादा कामकाजी पुरूष होता है, ये दावा नहीं बल्कि आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। आंकड़ों की मानें तो सड़क दुर्घटनाओं में मरने वाले 14.4 प्रतिशत पुरुष 15-39 वर्ष तक के होते है। पुरुषों की ज्यादा संख्या में मौत का एक कारण पुरुष वाहन चालकों का महिला वाहन चालकों के अनुपात में ज्यादा होना हो सकता है। इसके अलावा इसकी एक वजह कामकाजी पुरुषों का जल्दबाजी के चलते यातायात नियमों का पालन नहीं करते है।

इस शोध के मुताबिक 15-29 वर्ष के पुरुषों के लिए 17.7 प्रतिशत तक पाया गया है। सड़क दुर्घटनाओं में 15-39 वर्ष की महिलाओं की मौत का आंकड़ा 3.4 प्रतिशत है, वहीं 15-29 वर्ष की महिलाओं की मौत का आंकड़ा 3.3 प्रतिशत है। इस शोध में 1990 और 2017 के आंकड़ों की तुलना की गई है।

नशे में होगा ड्राइवर तो अपने आप पार्क हो जाएगी कार, एक्सीडेंट की नहीं होगी टेंशन

स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि पिछले 30 सालों में 15-19 वर्ष के लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौतों में कमी आई है। और इसकी सबसे बड़ी वजह यातायात के कड़े नियमों का माना जाता है

यह आंकड़े दिखाते है कि सड़क दुर्घटनाओं में हुई कुल मौतों में 15-19 साल के पुरूणों की संख्या घटी है। वहीं 20-24 साल और 25-29 साल के पुरुषों की मौत में भी कमी आई है।15-19 साल के आदमियों में इस कमी का कारण है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है।

Home / Automobile / Car Reviews / रोड एक्सीडेंट में कामकाजी लोग गंवाते हैं सबसे ज्यादा जान, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो