scriptदुबई पुलिस के बेड़े में शामिल होगा Tesla Cybertruck, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ | Tesla Cybertruck is All Set TO Join Dubai Police | Patrika News
कार रिव्‍यूज

दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल होगा Tesla Cybertruck, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

Tesla के Cybertruck को बेड़े में शामिल करेगी दुबई पुलिस
पूरी तरह इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है ये ट्रक
हाल ही में किया गया था ग्लोबली लॉन्च

Dec 10, 2019 / 11:59 am

Vineet Singh

Cybertruck

Cybertruck

नई दिल्ली: आप सभी ने दुबई पुलिस ( dubai police ) की कारों के बारे में तो सुना ही होगा, मौजूदा समय में दुबई पुलिस के पास बुगाटी , लेम्बॉर्गिनी , पोर्शे और फरारी जैसी कारें हैं। इन कारों की मदद से जुर्म पर लगाम लगाना बेहद आसान होता है क्योंकि ये सुपर कार्स हैं, ऐसे में अब दुबई पुलिस अपने बेड़े में एक नई कार को शामिल करने वाली है जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वेहिकल है। ये कार और कोई नहीं बल्कि हाल ही में लॉन्च हुआ Tesla Cyberturck है। जी हां ये वही फ्यूचरिस्टिक पिकअप ट्रक है जिसे हाल ही में टेस्ला के सीईओ ऐलन मस्क ने ग्लोबली लॉन्च किया था।
ये हैं भारत की बेहतरीन CNG कारें, देती हैं जबरदस्त कारें

दुबई पुलिस ने खुद ही कुछ दिन पहले ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। ट्वीट में दुबई पुलिस ने साइबरट्रक के साथ का फोटो शेयर किया है, जिसमें ट्रक पर दुबई पुलिस का लोगो दिखाई दे रहा है। ऐसे में साफ हो गया है कि अब दुबई पुलिस पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने की दिशा में काम कर रही है और इलेक्ट्रिक वाहनों को भी प्रमोट कर रही है।
पिछले महीने ही टेस्ला ने कैलीफोर्निया में हुए ऑटो एक्सपो ( auto expo ) में अपने साइबरट्रक को पेश किया था। हालांकि इसके असफल रहे डेमोंस्ट्रेशन के कारण मस्क को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। मक्स ने दावा किया था इसमें कभी न टूटने वाले कांच लगे हैं लेकिन प्रदर्शन के दौरान कांच चकनाचूर हो गए थे।
आपको बता दें कि आलोचनाओं के बावजूद भी साइबरट्रक को खूब पसंद किया जा रहा है और अब दुबई पुलिस ने अपने बेड़े में इसे शामिल करके इस बात को साबित कर दिया है कि ये ट्रक बेहद ख़ास है। इस ट्रक में बुलेटप्रूफ इंटीरियर दिया गया है। इसकी बॉडी को नए तरह से बनाएं गए स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है, जिसमें कभी डेंट नहीं पड़ेगा। इसी मटेरियल को टेस्ला ने अपने स्पेसएक्स रॉकेट में भी इस्तेमाल किया था। मस्क का कहना है कि यह फोर्ड के f-150 ट्रक से भी पावरफुल है। यह 6,400 किलो का भार खींच सकता है वहीं, परफॉर्मेंस के मामले में यह पोर्शे 911 स्पोर्ट्स कार से कही बेहतर है।
साइबरट्रक कार की बॉडी को 30x कोल्ड रोल्ड स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है। यह डेंट और डैमेज रजिस्टेंट होने के साथ ही जंग-रोधी है। इसमें टेस्ला आर्मर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है, टूट-फूट से बचाने के लिए ग्लास में पॉलीमर लेयर कंपोजिस्ट का इस्तेमाल किया गया है।
लॉन्च को तैयार है नई Honda City, 26 किमी का माइलेज और कीमत मात्र

पावर

साइबरट्रक के बेस वर्जन में सिंगल मोटर RWD (रियर व्हील ड्राइव) है। यह सिंगल चार्ज में 400 किमी. तक चलेगा। इसे 0-100 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचते में सिर्फ 6.5 सेकंड लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 177 किमी. प्रति घंटा है। यह वर्जन 3.4 टन का भार आसानी से खींच सकता है।
डुअल व्हील AWD (ऑल व्हील ड्राइव) वर्जन 4.5 टन का भार खींचने में सक्षम है। इसे 0 से 100 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 4.5 सेकंड लगते हैं। सिंगल चार्जिंग में यह 482 किमी. तक चलेगा।
टॉप वर्जन ट्राई मोटर AWD (ऑल व्हील ड्राइव) पावर के मामले में सुपरकार्स को चुनौती देता है। इसे 0 से 100 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 2.9 सेकंड का समय लगता है। सिंगल चार्जिंग में यह 800 किमी. तक चलेगा। इसकी टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा है। यह वर्जन 6.3 टन का भार खींचने में सक्षम है।
कीमत

कीमत की बात करें तो इस ट्रक को 28 लाख रुपये से 50 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।

Home / Automobile / Car Reviews / दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल होगा Tesla Cybertruck, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो