script10वीं के बाद करें ये डिग्री कोर्स, हर महीने मिलेंगे लाखों में सैलेरी | Best career courses for Students after 10th pass | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

10वीं के बाद करें ये डिग्री कोर्स, हर महीने मिलेंगे लाखों में सैलेरी

10वीं बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद ये डिग्री कोर्स करने के बाद जॉब करने पर लाखों में मिलेगी सैलेरी

Apr 25, 2018 / 11:34 am

Anil Kumar

Best Career Courses

10वीं बोर्ड एग्जाम में पास होने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स यह सोचने लगते हैं कि वो अगली क्लास में कौन सी स्ट्रीम चुनें, क्योंकि यहीं वो समय होता है जब वो अपने कॅरियर को बनाने की दिशा तय करते है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि 10वीं के बाद आप जो सब्जेट ले रहे हैं वो आगे चलकर आपको सफल बनाने के साथ-साथ पैसा कमाने का भी अवसर देने वाला है। यहां हम आपको एेसे डिग्री कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए करियर की नई राहें खोलने के साथ ही जॉब करने पर लाखों की सैलरी लेने के मौके देते हैं।


आईटी इंजीनियर अथवा इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलॉजी में डिग्री
10वीं के बाद आईटी इंजीनियरिंग के लिए साइंस और मैथ्‍स काफी साथ देने वाले होते हैं। इसके लिए आप फिजिक्‍स, मैथ्‍स और साइंस स्‍ट्रीम के साथ आप बीएससी या बीसीए कर सकते हैं। इसी के साथ ही आपकी आईटी इंजीनियरिंग की राहें खुल जाती हैं। आईटी इंजीनियरिंग के लिए आप एजुकेशन एक्‍सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं। यह डिग्री करने के बाद कॅरियर के बेहतर ऑप्‍शन खुलते हैं।

 

UGC ने जारी की चेतावनी! इन 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज में दाखिला नहीं लें छात्र


सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री
इस डिग्री के लिए आपको 10वीं के बाद मैथ्‍स और साइंस सब्‍जेक्‍ट लेना होगा। सिविल इंजीनियरिंग डिग्री के लिए आपकी मैथ्‍स और फिजिक्‍स में रुचि होना जरूरी है। 12वीं के बाद आप बीटेक सिविल के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके अलावा डिप्‍लोमा कोर्सेज भी आपके लिए सिविल इंजीनियरिंग की राह खोलने वाले होंगे। किसी एक्‍सपर्ट से सलाह लेकर आप इस डिग्री के लिए प्‍लानिंग कर सकते हैं।

 

एमबीबीएस
एमबीबीएस यानी की बैचलर्स ऑफ मेडिसिन, बैचलर्स ऑफ सर्जरी की डिग्री के लिए आप 10वीं के बाद ही तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको साइंस पर फोकस होना होगा। इसमें बायलॉजी आपका मुख्‍य सब्‍जेक्‍ट होना चाहिए। 12वीं के बाद ही आप एमबीबीएस की तैयारी कर मान्‍यता प्राप्‍त मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर सकते हैं। यह एक ऐसा पेशा भी है जिसमें सबसे शानदार और मोटी कमाई होती है।


एमबीए में डिग्री
मास्‍टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन यानी एमबीए के लिए आप 10वीं के बाद ही अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप कॉमर्स सब्‍जेक्‍ट लेकर एकाउंट्स और बिजनेस स्‍टडीज भी कर सकते हैं। बीकॉम, या बीबीए डिग्री लेकर एमबीए की राह आसान हो जाती है। आप प्रतिष्‍ठित संस्‍थान से एमबीए की डिग्री लेते हैं तो कॅरियर शानदार बनेगा। इससके आप बड़ी कॉर्पोेरेट कंपनी नौकरी कर लाखों में सेलेरी उठा सकते हैं।


कैमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री
कैमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री के लिए भी साइंस जरूरी है। आप 10वीं के बाद साइंस सब्‍जेक्‍ट लेकर कैमिस्‍ट्री मेन सब्‍जेक्‍ट के तौर पर ले सकते हैं। आप कैमिकल इंजीनियरिंग के लिए डिप्‍लोमा इन कैमिकल इंजीनियरिंग या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन कैमिकल इंजीनियरिंग जैसे कई कोर्सेज कर सकते हैं।

Home / Education News / Career Courses / 10वीं के बाद करें ये डिग्री कोर्स, हर महीने मिलेंगे लाखों में सैलेरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो