scriptCareer Options After 12th: रिजल्ट की चिंता नहीं, इस बात से परेशान हैं छात्र…क्या है करियर एक्सपर्ट का कहना | Career Options After 12th, CBSE Counselling, 12k baad kya kare | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Career Options After 12th: रिजल्ट की चिंता नहीं, इस बात से परेशान हैं छात्र…क्या है करियर एक्सपर्ट का कहना

Career Options After 12th: सीबीएसई करियर काउंसलिंग टीम द्वारा लगभग 250 करियर ऑप्शन की एक लिस्ट तैयार की गई है, जिसकी पूरी जानकारी छात्रों को दी जाती है। बच्चों को डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि कोर्सेज के बारे में बताया जा रहा है।

जयपुरMar 29, 2024 / 12:27 pm

Shambhavi Shivani

career_options_after_12th.jpg

Career Options After 12th

Career Options After 12th: बोर्ड परीक्षाओं का दौर खत्म हो चुका है। अब रिजल्ट का इंतजार शुरू हो गया है। लेकिन इस बीच छात्रों को रिजल्ट से ज्यादा अपने करियर की चिंता सता रही है। सीबीएसई काउंसलिंग (CBSE Counselling) के पास आने वाले कॉल में 60 प्रतिशत से अधिक कॉल करियर संबंधित सवालों के होते हैं। सबसे अधिक कॉल बिहार, यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़ से आ रही हैं। अभिभावक के साथ बच्चे भी 12वीं के बाद जॉब वाले कोर्स को लेकर सवाल पूछ रहे हैं।

सीबीएसई काउंसलिंग टीम में शामिल डॉ प्रमोद कुमान ने बताया कि छोटे शहरों के साथ-साथ बड़े शहरों के भी बच्चे करियर संबंधित सलाह के लिए कॉल कर रहे हैं। अधिकतर बच्चे अपने आसपास के लोगों का उदाहरण देते हुए बताते हैं कि उन्होंने तो ये कोर्स किया लेकिन अब उनके पास जॉब नहीं है। ऐसे में वो अपने लिए 12वीं के बाद बेहतर विकल्प (Best Career Courses) को लेकर सवाल पूछते हैं। इसके अलावा सबसे ज्यादा सवाल ये भी पूछा जाता है कि एबीसी कोर्स की पढ़ाई कहां होती है, संस्थान की फीस स्ट्रक्चर आदि।

यह भी पढ़ें

घर से परीक्षा की तैयारी करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान


करियर संबंधित बढ़ते सवाल को देखते हुए सीबीएसई ने अलग से एक्सपर्ट टीम बनाई। यह टीम छात्रों को न केवल पारंपरिक करियर ऑप्शन के बारे में बताती है बल्कि ऑफ बीट (Offbeat Career Options) करियर ऑप्शन की भी जानकारी देती है।

यह भी पढ़ें

जेईई मेन के दूसरे सेशन की एग्जाम डेट हुई री-शेड्यूल


सीबीएसई करियर काउंसलिंग टीम द्वारा लगभग 250 करियर ऑप्शन की एक लिस्ट तैयार की गई है, जिसकी पूरी जानकारी छात्रों को दी जाती है। बच्चों को डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयो इनफॉर्मेटिक, एग्रीकल्चर, डेयरी, टेक्सटाइल, आरजे, डिजाइनिंग आदि कोर्सेज के बारे में बताया जा रहा है।

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE 10th Board) 22 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की गई थीं। वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE 12th Board) 02 अप्रैल को समाप्त होंगी। वहीं अब छात्रों को रिजल्ट के साथ-साथ करियर की चिंता सता रही है।

Home / Education News / Career Courses / Career Options After 12th: रिजल्ट की चिंता नहीं, इस बात से परेशान हैं छात्र…क्या है करियर एक्सपर्ट का कहना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो