scriptCareer Options In Cooking: शौक को बदलें करियर में, कुकिंग के इस कोर्स को करने के बाद लाखों में होगी कमाई | Career Options In Cooking, career tips, chef kaise banate hain | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Career Options In Cooking: शौक को बदलें करियर में, कुकिंग के इस कोर्स को करने के बाद लाखों में होगी कमाई

अगर आपके अदंर भी खाना पकाने की कला है तो आप इसकी मदद से अपना करियर बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुकिंग से संबंधित कोर्स, योग्यता और करियर ऑप्शन (Career Option In Cooking) के बारे में विस्तार से बताएंगे।

जयपुरMar 19, 2024 / 11:06 am

Shambhavi Shivani

career_options_in_cooking.jpg

Career Options In Cooking

Career Options In Cooking: आज के समय में खाना बनाना एक बहुत ही बेसिक सी कला (Cooking Skills) है। खाना तो कई लोग बना लेते हैं, लेकिन खाने में स्वाद लाना सबके बस की बात नहीं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शौक से खाना पकाते हैं। अगर आपके अदंर भी ये कला है तो आप इसकी मदद से अपना करियर बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुकिंग से संबंधित कोर्स, योग्यता और करियर ऑप्शन (Career Option In Cooking) के बारे में विस्तार से बताएंगे।

नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (National Restaurant Association Of India) के तहत वर्ष 2024 तक करीब दो मिलियन लोग खाना बनाने के क्षेत्र में (Career Options In Cooking) कार्यरत हो जाएंगे। ऐसे में आने वाले समय में इस फील्ड में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है। अगर आप भी इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे संस्था से कोर्स करना होगा।

यह भी पढ़ें

महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये 3 कोर्स, आज ही करें आवेदन


आज के समय में खाना पकाने के क्षेत्र में बहुत स्कोप (Career Options In Cooking) है। इस क्षेत्र में कोर्सेज करने के बाद आप देश या विदेश के किसी भी बढ़ियां रेस्तरां में काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप कुकिंग स्कूल इंस्ट्रक्टर, फूड साइंटिस्ट, कुकिंग असिस्टेंट, कैटरिंग मैनेजर, फूड स्टाइलिस्ट भी बन सकते हैं। खाना बनाने का कोर्स करके सालाना 3 से 5 लाख रुपये आसानी से कमाया जा सकता है।
cooking.jpg
यह भी पढ़ें

BBA करने के बाद क्या करें?…यहां देखें करियर ऑप्शन


किसी भी संस्था में अगर आप कुक का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुकिंग संबंधित कोर्स से ग्रेजुएशन या डिप्लोमा डिग्री होना चाहिए। वहीं कुकिंग संबंधित कोर्स में दाखिला के लिए मिनिम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन (Minimum Education Qualification For Cooking courses) 12वीं पास है। हालांकि, डिप्लोमा कोर्स में दाखिला के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है।

यदि आप भी क्षेत्र में जानें का मन बना रहे हैं तो नीचे दिए गए कोर्सेज में से किसी एक में दाखिला ले सकते हैं-


इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, नई दिल्ली
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, गोवा
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चेन्नई
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कोलकाता
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर

Home / Education News / Career Courses / Career Options In Cooking: शौक को बदलें करियर में, कुकिंग के इस कोर्स को करने के बाद लाखों में होगी कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो