ड्रामा मे तलाशें करियर का मंच

ड्रामा मे तलाशें करियर का मंच

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने ड्रमैटिक आर्ट्स के तीन वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश के लिए मंगवाए हैं आवेदन

अभिनय, निर्देशन, डिजाइन या थियेटर से जुड़े अन्य क्षेत्रों मे करियर बनाने का शौक यदि आप भी अपने मन में पाले बैठे हैं और अपने इस शौक को पेशेवर ट्रेनिंग के जरिए निखारना चाहते हैं तो इस क्षेत्र के प्रतिष्ठित संस्थान नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के डिप्लोमा इन ड्रमैटिक आर्ट्स में आवेदन कर सकते हैं। इस संस्थान में आवेदन वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके भी किया जा सकता है और पोस्ट से मंगवाकर भी। इस कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 8 मई 2015 रखी गई है। चयन प्रक्रिया में ऑडिशन, वर्क शॉप और फिटनेस टैस्ट होगा।

एनएसडी दिल्ली
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाला एक स्वायत्त संस्थान है। इसकी स्थापना संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 1959 मे की थी। थियेटर की विभिन्न विधाओं में कलाकारों के हुनर को प्रशिक्षण के जरिए निखारने वाले इस संस्थान से फिल्म और थियेटर जगत की कई दिग्गज हस्तियां प्रशिक्षण ले चुकी हैं। यह संस्थान नई दिल्ली में स्थित है। थिएटर ट्रेनिंग में इस संस्थान का विश्वभर में एक अहम स्थान है। आप भी यहां थिएटर ट्रेनिंग लेकर अपना कौशल निखार सकते हैं और अच्छा करियर बना सकते हैं।

क्या है योग्यता

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के तीन वर्षीय कोर्स में वे लोग आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने भारत से या विदेश से ग्रेजुएशन की हो और कम से कम छह माह तक थिएटर प्रोडक्शंस में भागीदारी की हो और हिंदी-अंग्रेजी की जानकारी हो। 1 जुलाई 2015 को आवेदक की उम्र कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 30 साल हो। एससी/ एसटी को इसमें पांच साल की छूट प्राप्त है।

कैसे होगा चयन
एनएसडी के इस कोर्स में प्रवेश के इच्छुक आवेदकों के एप्टीट्यूड और टैलेंट की परख विशेषज्ञों की एक कमेटी करेगी। प्रवेश के इच्छुक कैंडिडेट्स को सबसे पहले एक प्रीलिमिनरी टेस्ट या ऑडिशन देना होगा। यह ऑडिशन/टेस्ट देशभर मे कुल छह केंद्रों पर अलग-अलग दिन करवाया जाएगा। गुवाहाटी में यह टेस्ट 23 मई को होना है। कोलकाता में इसकी तारीख 25 व 26 मई है। बेंगलुरू में यह टैस्ट 28 मई को, मुंबई में 2 और 3 जून को होगा। लखनऊ में यह टेस्ट 5 और 6 जून को और दिल्ली में 8,9,10 व 11 जून को होगा। इस टेस्ट को पास करने वाले आवेदकों को फिर 16 जून से 20 जून तक चलने वाली पांच दिवसीय वर्कशॉप में हिस्सा लेना होगा। इसके बाद इनके अंतिम चयन पर फैसला लिया जाएगा। एडमिशन के लिए चयनित लोगों का फिजिकल फिटनेस की जांच के लिए मेडिकल टेस्ट भी करवाया जाएगा। इसमें उत्तीर्ण होने पर ही एडमिशन दिया जाएगा।

संस्था के संसाधन
एनएसडी से कोर्स करने वाले लोगों को इस संस्थान के उत्कृष्ट संसाधनों के प्रयोग के साथ-साथ यहां के रचनात्मक माहौल में खुद को ज्यादा से ज्यादा निखारने का अवसर मिलता है। यह काफी उपयोगी साबित होता है। यहां के स्टूडेंट्स को थिएटर और फिल्म क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों के संपर्क में आने का अवसर तो मिलता ही है, साथ ही यहां की वीडियो-ऑडियो लाइब्रेरी, परफॉर्मिग स्पेस आदि की मदद से वे अपने खास कौशल को ज्यादा रचनात्मक रूप दे पाते हैं। संस्थान में आयोजित होने वाले विभिन्न महोत्सवों में उन्हें अपने कौशल को मंच पर पेश करने का अवसर भी मिलता है। एनएसडी के इस तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश पाने वाले लोगों को प्रतिमाह 6000 रूपए का स्टाइपेंड भी दिया जाता है, ताकि वे अपने अकादमिक और अन्य खर्चे आसानी से चला सकें।

कैसे लें फॉर्म
आवेदन के लिए फॉर्म http://nsd.gov.in/ से डाउनलोड करें। संस्थान के पते पर 225 रूपए का डीडी या पे ऑर्डर भेजकर फॉर्म मंगवा भी सकते हैं। फॉर्म भरकर भेज रहे हैं तो The Director, National School of Drama, New Delhi के पक्ष में 150 रूपए का डीडी भेजें।

फॉर्म भेजने का पता
डाउनलोड किए हुए फॉर्म को पूरा भरकर संस्थान के पते पर आठ मई तक पहुंचाना है। फॉर्म के लिफाफे में 150 रूपए का डिमांड ड्राफ्ट या पे ऑर्डर होना जरूरी है, नहीं तो फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। फॉर्म इस पते पर भेजना है-
Dean Academics, National School of Drama, Bahawalpur House, Bhagwandas Road, New Delhi - 110001
Ad Block is Banned