scriptकिताबों से प्यार करते हैं, तो इसमें बना सकते हैं कॅरियर | Love for books is must for Librarian career | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

किताबों से प्यार करते हैं, तो इसमें बना सकते हैं कॅरियर

किताबों से प्यार करने वाले, उनका महत्व समझने वाले और उन्हें व्यवस्थित ढंग से रखने में आनंद का अनुभव करने वाले युवा बना सकते हैं Library में एक अच्छा कॅरियर।

जयपुरMar 27, 2019 / 06:52 pm

जमील खान

Librarian

Library

किताबों से प्यार करने वाले, उनका महत्व समझने वाले और उन्हें व्यवस्थित ढंग से रखने में आनंद का अनुभव करने वाले युवा बना सकते हैं library में एक अच्छा कॅरियर। इस फील्ड में आपके पास निजी से लेकर सरकारी संस्थाओं तक में नौकरी के विकल्प रहते हैं। आज जानिए लाइब्रेरी से जुुड़े कोर्सेज और इस फील्ड में कॅरियर के विकल्पों के बारे में।

क्या हैं कोर्स
लाइब्रेरी में कॅरियर तलाशने वालों के लिए लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस के कोर्स होते हैं। ये कोर्स सर्टीफिकेट से लेकर पीएचडी तक के स्तर के होते हैं। आप अपनी योग्यता के आधार पर विभिन्न स्तरों पर इन कोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं।

कई हैं संस्थान
लाइबे्ररी में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए इन संस्थानों में हैं इस फील्ड के कोर्स- राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर, बीएचयू, बनारस, देवी अहिल्या विवि, इंदौर, जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली, डीयू, इग्नू आदि।

कहां हैं अवसर
लाइब्रेरियन के रूप में आपको स्कूल, कॉलेज, सरकारी लाइब्रेरी, विभिन्न कंपनियों व संगठनों की लाइब्रेरी, मीडिया हाउसेज की लाइब्रेरी और संग्रहालयों आदि में नौकरी मिल सकती है। यहां अनुभव के साथ आपका पद बढ़ता है।

कंप्यूटर दक्षता जरूरी
लाइबे्ररी में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए कंप्यूटर पर कामकाज में दक्षता जरूरी है, क्योंकि अब रिकॉड्र्स कंप्यूटर पर ही रखे जाते हैं। हालांकि प्रत्येक संस्थान नियुक्ति के बाद कुछ समय तक इस संबंध में ट्रेनिंग देता है, लेकिन बेसिक जानकारी जरूरी है।

Home / Education News / Career Courses / किताबों से प्यार करते हैं, तो इसमें बना सकते हैं कॅरियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो