scriptआईआईटी से करें प्रबंधन की पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Management Studies from IIT | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

आईआईटी से करें प्रबंधन की पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू

यदि आप भी वर्किंग प्रोफेशनल हैं और एमबीए करना चाहते हैं तो इस कोर्स में आवेदन करें।

Feb 27, 2016 / 11:44 pm

विकास गुप्ता

Management Studies from IIT

Management Studies from IIT

जयपुर। आईआईटी दिल्ली के एग्जीक्यूटिव एमबीए में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 3 अप्रैल को ऑनलाइन किया जाना है। इसके बाद आवेदकों का जीडी और इंटरव्यू भी लिया जाएगा। यदि आप भी वर्किंग प्रोफेशनल हैं और एमबीए करना चाहते हैं तो इस कोर्स में आवेदन करें।

जिन प्रोफेशनल्स का एमबीए का सपना अब तक अधूरा है, उनके पास आईआईटी दिल्ली से ईवनिंग प्रोग्राम के तहत एग्जीक्यूटिव एमबीए करने का अवसर है। वर्किंग एग्जीक्यूटिव्स के लिए लाए गए इस मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन टेस्ट होना है। ऑनलाइन आवेदन 14 मार्च 2016 तक कर सकते हैं।

एमबीए करके कॅरियर बनाने क ा सपना अधिकतर स्टूडेंट्स का होता है लेकिन अक्सर मजबूरी में या फिर अच्छा मौका मिल जाने पर उन्हें एमबीए से पहले ही जॉब शुरू करनी पड़ जाती है। ऐसे में कई लोगों का तो एमबीए का सपना अधूरा रह जाता है जबकि कई लोग वर्किंग रहते हुए भी एमबीए कर लेते हैं। ऐसे ही वर्किंग एग्जीक्यूटिव्स के लिए है आईआईटी दिल्ली का यह कोर्स।

कैसे होगा चयन
इस कोर्स में प्रवेश के लिए सबसे पहले तो कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाएगा। इंटरव्यू और जीडी 23-24 अप्रैल हो होंगे। इसके बाद अंतिम सूची बनेगी। इस कोर्स की क्लासेज 25 जुलाई 2016 से शुरू होंगी।

कैसी होगी परीक्षा
इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा 3 अप्रैल क ो आयोजित की जानी है। कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा में वर्बल कम्यूनिकेशन, एनालेटिकल, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव, डाटा इंटरप्रेटेशन, बिजनेस अवेयरनेस से जुड़े बहुविकल्पीय सवाल होंगे। 

कैसे करें आवेदन
इस कोर्स में आवेदन के लिए वेबसाइट स्रद्वह्य.द्बद्बह्लस्र.ड्डष्.द्बठ्ठ पर जाएं। यहां इस कोर्स का फॉर्म दिया हुआ है। फॉर्म को ऑनलाइन भरें और सब्मिट करवाने के बाद प्रिंट आउट लें। इसे 2500 रूपए के डीडी के साथ गेट ऑफिस, आईआईटी दिल्ली भेज दें।

क्या है योग्यता
आवेदक ने बारहवीं के बाद इंजीनियरिंग,टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, फार्मेसी, बीएससी एग्री इंजीनियरिंग किया हो। या उसने फिजिकल, केमिकल, मैथेमटिकल साइंसेज में बैचलर्स किया हो। सीए, आईसीडब्ल्यूएआई या इकोनॉमिक्स, कॉमर्स ग्रेजुएट भी आवेदन कर सकते हैं। एनवायर्नमेंटल साइंस, ऑपरेशन्स रिसर्च, कंप्यूटेशनल, इंफॉर्मेशन साइंस में ग्रेजुएट भी पात्र हैं। आवेदन से पहले अपनी योग्यता जरूर सुनिश्चित कर लें।

Home / Education News / Career Courses / आईआईटी से करें प्रबंधन की पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो